लाइव टीवी

सरकार से नाराज किसानों ने महासमुंद में किया जेल भरो सत्याग्रह, की ये मांग

Manohar Singh Rajput | News18 Chhattisgarh
Updated: November 25, 2019, 6:42 PM IST
सरकार से नाराज किसानों ने महासमुंद में किया जेल भरो सत्याग्रह, की ये मांग
महासमुंद के लोहिया चौक पर अपने 11 सूत्रीय मांगों को लेकर किसानों ने जेल भरो सत्याग्रह किया.

छत्तीसगढ़ संयुक्त किसान मोर्चा (Chhattisgarh Sanyukta Kisan Morcha) के बैनर तले सोमवार को महासमुंद (Mahasamund) में सैकड़ों किसानों ने विरोध प्रदर्शन (Protest) किया. ​

  • Share this:
महासमुंद. छत्तीसगढ़ संयुक्त किसान मोर्चा (Chhattisgarh Sanyukta Kisan Morcha) के बैनर तले सोमवार को महासमुंद (Mahasamund) में सैकड़ों किसानों ने विरोध प्रदर्शन (Protest) किया. ​महासमुंद के लोहिया चौक पर अपने 11 सूत्रीय मांगों को लेकर किसानों ने जेल (Jail) भरो सत्याग्रह किया. किसानों (Farmers) की मांग है कि राज्य सरकार द्वारा 2500 रुपये में की जा रही धान खरीदी को कानूनी दर्जा दिया जाए. समर्थन मूल्य पर बारहों महीने अनाज मंडी में खरीदी की जाए. इसके साथ ही मंडी अधिनियम के मुताबिक फसल की खरीदी की जाए.

महासमुंद (Mahasamund) के किसान नेता श्रीधर चन्द्राकर ने बताया कि अपनी 11 सूत्रीय मांगों को लेकर सैकड़ों किसानों ने प्रदर्शन (Protest) किया. इसमें मांग की गई कि जो व्यापारी किसानों से समर्थन मूल्य से कम पर खरीदी कर रहे है और धान बेचने के बाद भी किसानों का पैसा नहीं दे रहे हैं उन्हें जेल भेजा जाए. धान के अलावा सभी फसलों का समर्थन मूल्य घोषित करते हुए सालभर खरीदी की जाए.

सरकार के खिलाफ नारेबाजी
अपने आंदोलन के दौरान किसानों ने राज्य की कांग्रेस सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की. जिसके बाद किसान रैली निकालकर तहसील कार्यालय पहुंचे. जहां मुख्यमंत्री के नाम तहसीलदार को ज्ञापन सौंपकर प्रदर्शन में शामिल 176 किसानों ने अपनी गिरफ्तारी दी, जिसमें दो महिला किसान भी शामिल थी. पुलिस सभी किसानों को 151 के तहत गिरफ्तार कर वहीं मुंहचलके पर छोड़ दिया.

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में निकाय चुनाव का ऐलान, 21 दिसंबर को वोटिंग, 24 को आएंगे रिजल्ट  

पंचायतों में अब साक्षर भी लड़ सकेंगे पंच और सरपंच का चुनाव, BJP ने लगाए ये आरोप 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए महासमुंद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 25, 2019, 6:42 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...