• Home
  • »
  • News
  • »
  • chhattisgarh
  • »
  • बंपर फसल के बाद भी बिचौलियों के कारण टमाटर सड़क पर फेंक रहे हैं किसान

बंपर फसल के बाद भी बिचौलियों के कारण टमाटर सड़क पर फेंक रहे हैं किसान

महासमुंद के किसान मुश्किल से उगाए गए टमाटरों को एक बार फिर सड़कों पर फेंकने को मजबूर हो गए हैं. दरअसल, टमाटरों की पैदावार से किसान अपनी लागत तो दूर मजदूरी भी नहीं निकाल पा रहे हैं.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ में महासमुंद के किसान मुश्किल से उगाए गए टमाटरों को एक बार फिर सड़कों पर फेंकने को मजबूर हो गए हैं. दरअसल, टमाटरों की पैदावार से किसान अपनी लागत तो दूर मजदूरी भी नहीं निकाल पा रहे हैं. नतीजतन किसान न तो टमाटर तोड़ने को तैयार हैं और ना ही उसे खेतों से निकालकर बिचौलियों तक पहुंचाने को. ऐसे में टमाटर की पैदावार में लगातार नुकसान झेल रहे किसान बेहद परेशान और चिंतित हैं.

जिले में टमाटर की पैदावार करने वाले किसानों की एक ओर जहां बेमौसम बारिश से फसल खराब होने लगी है, तो वहीं दूसरी तरफ टमाटर के दाम नहीं बढ़ने से किसानों में मायूसी छाई हुई है. कर्ज लेकर टमाटर की खेती करने वाले किसानों की चिंता तब और बढ़ जाती है, जब किसान टमाटर लेकर मंडी जाते हैं और बिचौलिए किसानों की मेहनत का दाम औने-पौने रेट पर लगाते हैं. मजबूर किसानों को अपने खून पसीने की मेहनत से उगाए हुए टमाटर को प्रति किलो एक रुपए से सवा रुपए में बेचना पड़ता है. इससे किसानों की लागत तक नहीं निकल पा रहा है. अमूमन एक से सवा रुपए में खरीदा गया टमाटर चिल्हर बाजार में 5 से 7 रुपए में बिक रहा है. यानी सीधे तौर पर 5 से 6 रुपए का मुनाफा बिचौलियों की जेब में जा रहा है.

वहीं बैंक के दबाव में कर्ज से परेशान किसान जहां एक ओर अब टमाटर की खेती करने से मुंह फेरने की बात कर रहे हैं, तो वहीं दूसरी तरफ फसलों के हो रहे नुकसान पर राज्य की सरकार से मुआवजा भी मांग रहे हैं.

बहरहाल, टमाटर के दाम नहीं बढ़ने से किसान काफी परेशान हैं. धान की फसल को लेकर सरकार ने तो बैंक से ऋण माफ कर दिया है, लेकिन सब्जी और टमाटर की खेती के लिए स्थानीय व्यापारियों से लिया कर्ज और बैंक लोन किसान कैसे चुकाएंगे. अगर टमाटर के दाम जल्द नहीं बढ़ते हैं, तो एक बार फिर महासमुंद के किसान सड़क पर टमाटर फेंकने पर मजबूर हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें:- भाजपा जिला इकाई की बैठक में 'हार' पर होगी समीक्षा, पीएम मोदी-अमित शाह के दौरे पर भी चर्चा

सुकमा में सुरक्षा बल और माओवादियों के बीच मुठभेड़, जवाबी कार्रवाई के बाद भागे नक्सली

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन