लाइव टीवी

महासमुंद: धान खरीदी केन्द्रों में टोकन नहीं काटने से विवाद

Manohar Singh Rajput | News18 Chhattisgarh
Updated: January 29, 2019, 2:25 PM IST
महासमुंद: धान खरीदी केन्द्रों में टोकन नहीं काटने से विवाद
Demo pic

छत्तीसगढ़ के महासमुंद में धान खरीदी केन्द्रों में टोकन नहीं काटने के निर्देश को लेकर विवाद होना शुरू हो गया है.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ के महासमुंद में धान खरीदी केन्द्रों में टोकन नहीं काटने के निर्देश को लेकर विवाद होना शुरू हो गया है. बागबाहरा ब्लॉक के खल्लारी सोसायटी में बीते सोमवार को करीब 30 से 35 किसानों ने टोकन नहीं काटने की बात को लेकर जमकर हंगामा किया. किसानों ने प्रशासन के पर मुख्यमंत्री के आदेश का पालन नहीं करने का आरोप लगाया. प्रशासन जिले के सभी किसानों का शतप्रतिशत पंजीयन कराकर धान का टोकन पहले ही काट लेने की बात कर रहा है.

बता दें कि इस साल धान बेचने के लिए जिले के 1 लाख 17 हजार 513 किसानों ने अपना पंजीयन कराया है. जिसमें से खल्लारी सोसायटी के 1306 किसान शामिल हैं. खल्लारी में 13 गांव के किसान अपना धान बेचते हैं. वर्तमान स्थिति की बात करें तो 1207 किसानों ने अपना धान इस वर्ष अभी तक बेचा है, लेकिन सरकार के आदेश औऱ समर्थन मूल्य में बढ़ोत्तरी को देखते हुए इस साल किसान अपना पूरा धान बेचना चाहते हैं. इसी बात को लेकर आज खल्लारी क्षेत्र के कुछ किसान सोसायटी पहुंचे थे और धान बेचने के लिए टोकन कटाना चाहते थे.

इनमें से 7 किसान नये और बाकि किसान दोबारा धान बेचने वालों में शामिल थे, लेकिन प्रबंधन ने अनुविभागीय अधिकारी के आदेश के बाद टोकन काटने की बात कही. जिसके बाद किसान खरीदी केंद्र में हंगामा करने लगे. किसानों के हंगामा के बाद बागबाहरा एसडीएम ने किसानों के पंजीयन के जांच के बाद टोकन काटने का आदेश दिया है. धान खरीदी के लिए महज 3 दिन शेष है.

कलेक्टर सुनील जैन ने न्यूज़18 को बताया कि जिले के पंजीकृत किसानों का टोकन पहले की काटा जा चुका है. चूंकि जिला पड़ोसी राज्य ओडिशा से लगा हुआ है, जहां से बाहरी धानों को खपाने की शिकायत लगातार मिलते रहती है. जिसे देखते हुए टोकन काटने से पहले पंजीयकृत किसानों की जांच और सत्यापन के बाद टोकन देने का निर्देश दिया गया है. खल्लारी मामले में एसडीएम को तत्काल जांच के निर्देश देने की बात करते हुए कलेक्टर ने जिले के शेष बचे किसानों का पूरा धान तय समय में खरीद लेने का दावा किया है.

ये भी पढ़ें: राहुल गांधी का वादा- लोकसभा चुनाव जीते तो हर गरीब को मिलेगी मिनीमम इनकम गारंटी 
ये भी पढ़ें: अंतागढ़ टेप कांड मामले में जांच शुरू, भाजपा ने कहा- मूल मुद्दे से भटक रही सरकार

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए महासमुंद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 29, 2019, 2:25 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर