लाइव टीवी

शराबबंदी को लेकर सामाजिक पहल करते हुए बुंदेली गांव के लोगों ने पेश की मिसाल

Manohar Singh Rajput | News18 Chhattisgarh
Updated: January 31, 2019, 11:29 AM IST

आदर्श ग्राम बुंदेली में सतनामी समाज के लोगों ने स्टांप पेपर पर हस्ताक्षर कर 'न शराब बनाएंगे न बेचेंगे और ना ही शराब पीएंगे' का संकल्प लिया है. शराब बनाते और बेचने वाले को 10 हजार रुपए से दंडित किया जाएगा. वहीं सूचना देने वाले को 1000 रुपए इनाम के रूप में दिया जाएगा.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ में शराबबंदी पर सियासी हलचल तेज हो गई है. कांग्रेस सरकार द्वारा प्रदेश में शराबबंदी करने के वादे को जहां विपक्ष भूनाने में लगा है, वहीं भूपेश सरकार प्रदेश में शराबबंदी से पहले लोगों में जागरूकता लाने और शराब छोड़ने की पहल करने में लगी है. इसी बीच महासमुंद जिले के ओडिशा सीमा से लगे बुंदेली गांव के लोगों ने शराबबंदी पर सामाजिक पहल करते हुए एक अनोखी मिसाल पेश की है. दरअसल, आदर्श ग्राम बुंदेली में सतनामी समाज के लोगों ने स्टांप पेपर पर हस्ताक्षर कर 'न शराब बनाएंगे न बेचेंगे और ना ही शराब पीएंगे' का संकल्प लिया है.

इतना ही नहीं आदर्श ग्राम बुंदेली के लोगों ने समाज की इस व्यवस्था को बरकरार रखने के लिए अपने स्तर पर अर्थदंड और इनाम की भी व्यवस्था की है. अगर समाज के किसी व्यक्ति को शराब बनाते और बेचते पाया गया तो समाज उसे 10 हजार रुपए से दंडित करेगा. वहीं शराब बनाने और बेचने वाले के खिलाफ सूचना देने वाले को 1000 रुपए बतौर इनाम के रूप में दिया जाएगा.

लोगों का कहना है कि शराब के चलते लोगों के घर बर्बाद होने लगे हैं. इसलिए महासमुंद जिले के आदर्श ग्राम बुंदेली में सतनामी समाज ने स्टांप पेपर पर हस्ताक्षर कर इस पहल की शुरुआत की है. महासमुंद के आदर्श ग्राम बुंदेली में महुआ से बनाई जाने वाली शराब की बिक्री अधिक मात्रा में होती है. इससे आसपास के गांव प्रभावित हो रहे हैं.

इसी क्रम में समाज और परिवार की दुर्दशा को देखते हुए सतनामी समाज ने बाबा गुरु घासीदास की जयंती पर बैठक आयोजित की. इसमें समाज के वरिष्ठजनों ने स्टांप पेपर पर हस्ताक्षर संकल्प लिया. समाज के प्रत्येक परिवार ने स्टांप पेपर में बाकायदा इसका नोटरी करवाकर समाज के पदाधिकारियों को सौंपा है.

बहरहाल, इस सकारात्मक पहल का संदेश छत्तीसगढ़ के अलग-अलग समाज के बीच जा रहा है. इसे विभिन्न समाज के लोग भी अपने समाज में लागू करवाने का मन बना रहे हैं.

ये भी पढ़ें:- SP से मिलने पहुंचे बच्चे, कहा- ‘सफल होने के लिए जीवन में लक्ष्य होना बेहद जरूरी’

ये भी देखें:- VIDEO: कर्ज माफी के बाद महासमुंद के किसानों ने दी ये प्रतिक्रिया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए महासमुंद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 31, 2019, 11:29 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर