लाइव टीवी

13 करोड़ रुपए की जल आवर्धन योजना का नहीं मिलेगा लाभ,जाने क्यों

Manohar Singh Rajput | News18 Chhattisgarh
Updated: April 5, 2018, 2:24 PM IST
13 करोड़ रुपए की जल आवर्धन योजना का नहीं मिलेगा लाभ,जाने क्यों
demo pic

इस साल भी गर्मी में लोगों को पानी की किल्लत का सामना करना पड़ेगा.

  • Share this:
महासमुंद जिले के बागबाहरा में जल संकट खत्म करने के लिए 13 करोड़ रुपए की जल आवर्धन योजना पूरा होने के कगार में है. लेकिन भीषण गर्मी में लोगों को इसका फायदा शायद ही मिल पाएगा. इसकी बड़ी वजह एक तो अब तक पानी टंकियों से पाइप लाइन का कनेक्ट नहीं हो पाना है. तो दूसरी बड़ी वजह है पानी टंकियों के निर्माण से पहले पालिका द्वारा जल सम्पवेल को नजरअंदाज करना. अब पानी टंकियों को भरने के लिए पालिका पानी तलाश रही है. इसके चलते इस साल भी गर्मी में लोगों को पानी की किल्लत का सामना करना पड़ेगा.

15 वार्डों और 25 हजार की आबादी वाली बागबाहरा नगर पालिका वैसे तो स्वच्छता में पूरे प्रदेश में रैंकिंग में पहले पायदान में होने का दावा करती है, लेकिन बात अगर पेयजल व्यवस्था की करे तो बागबाहरा शहर के लोग सालों से गर्मी में पेयजल संकट से जूझते आ रहे है. नगर पालिक ने पहले ही शहर में 4 हजार से भी अधिक नल कनेक्शन दिए है. अब जल आवर्धन योजना के तहत एक बार फिर कनेक्शन बांटने की तैयारी कर रही है. इसके एवज में पालिका हर साल लोगों से लाखों रूपए जलकर के रूप में ले रही है. वावजूद इसके बागबाहरा शहरवासी पानी की किल्लतों से जुझ रहे है.

शहर के घर में पानी पहुंचाने के लिए बनाई गई 13 करोड़ रुपए की जल आवर्धन योजना पूरी हो चुकी है. लेकिन सच्चाई यही है कि योजना केवल कागजों पर ही पूरी हुई है. जल आवर्धन योजना के तहत 3 नई पानी टंकियां बनाई गई है. लेकिन पानी टंकियों के निर्माण और पाइप लाइन विस्तारीकरण का काम अधिकारियों ने बिना मापदंड के कर दिया. पानी भरने के लिए सम्पवेल का निर्माण करना पालिका भूल गई. टंकियों को भरने के लिए अब पालिका पानी तलाश रही है.

13 करोड़ की लागत से बना जल आवर्धन योजना अधिकारियों की लेटलतीफी का शिकार हो गई है. पालिका और पीएचई एक दूसरे पर जिम्मेदारी डाल रहे है.अधिकारियों के इस रवैये से लोगों को गर्मी में जल संकट का सामना करना पड़ सकता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए महासमुंद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 5, 2018, 2:21 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर