लाइव टीवी

VIDEO: वन महोत्सव कार्यक्रम के अंतिम दिन लगाए गए 7 हजार पौधे

Manohar Singh Rajput | News18 Chhattisgarh
Updated: August 4, 2018, 5:04 PM IST

महासमुंद से लगे गांव लभरा खुर्द में आज वृहद पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस दौरान करीब 7 हजार से भी ज्यादा पौधे रोपे गए.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ में वनों की बढ़ोतरी के लिए हर साल वन महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है. इसी  क्रम में शनिवार को महासमुंद जिले में वन महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया. शहर से लगे गांव लभरा खुर्द में आज वृहद पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें सांसद चंदूलाल साहू, संसदीय सचिव रूपकुमारी चौधरी, विधायक विमल चोपड़ा, विधायक चुन्नीलाल साहू, क्रेडा अध्यक्ष पुरंदर मिश्रा समेत सैकड़ों स्कूली और कॉलेज के छात्र-छात्राओं के साथ-साथ विभागीय अधिकारी-कर्मचारियों ने पौधारोपण किया. इस दौरान करीब 7 हजार से भी ज्यादा पौधे रोपे गए. बता दें कि इस स्थान को आने वाले समय में प्रशासन द्वारा गार्डन के रूप में विकसित करने का प्लान है, जो शहरवासियों के लिए एक पिकनिक स्पॉट के रूप में सामने आएगा.

गौरतलब है कि जिले में प्रथम चरण में बीते 29 जुलाई से 01 अगस्त तक स्कूल, आंगनबाड़ी, शासकीय कार्यालय और निजी संस्थाओं में करीब 1 लाख 17 हजार पौधारोपण का कार्य किया गया है. द्वितीय चरण में 2 अगस्त को विकासखंड स्तर पर वन महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें जनप्रतिनिधियों, अधिकारी और कर्मचारियों द्वारा करीब 23 हजार पौधारोपण का कार्य किया गया.

वहीं तीसरे और अंतिम चरण में 4 अगस्त को जिला स्तर पर वृहद वन महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जो लभरा खुर्द के राजस्व भूमि पर 6.0 हेक्टेयर में करीब 7 हजार पौधारोपण का कार्य 'हरियर कोष योजना' के तहत किया गया है. बता दें कि इसमें पीपल, बरगद, नीम, कुसूम, करंज, बहेड़ा, अमरूद, आम, जामून, शीशम, काला सिरस, सफेद सिरस, टेकोमा, कचनार, सिंदूरी और अंजन प्रजातियों के पौधों का रोपण किया गया है.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए महासमुंद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 4, 2018, 5:04 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर