लाइव टीवी

महासमुंद: आयुष्मान भारत योजना का यह अस्पताल बना लकड़ी तस्करी का जरिया

Manohar Singh Rajput | News18 Chhattisgarh
Updated: November 16, 2019, 7:34 AM IST
महासमुंद: आयुष्मान भारत योजना का यह अस्पताल बना लकड़ी तस्करी का जरिया
अस्पताल से सागौन समेत विभिन्न प्रजाति की लकड़ियां जब्त की गई

सराईपाली ब्लॉक के ग्राम जलगढ़ में आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) के तहत अस्पताल का संचालन किया जा रहा है. यहां लोगों को इलाज देने बजाय लकड़ियों की अवैध तस्करी की जा रही है.

  • Share this:
महासमुंद. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के महासमुंद (Mahasamund) जिले में केंद्र सरकार (Central Government) की आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) के तहत लोगों को स्वास्थ्य लाभ (Health Benefit) देने की बजाय इसके तहत संचालित अस्पताल (Hospital) में लकड़ी तस्करी (Wood smuggling) का गोरखधंधा (Racket) चल रहा है. मामला जिले के सराईपाली ब्लॉक अंतर्गत ग्राम जलगढ़ का है.

पूरा मामला

बता दें कि जिले के सराईपाली ब्लॉक अंतर्गत ग्राम जलगढ़ में आयुष्मान भारत एवं हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में बेशकीमती लकड़ी (Precious Wood) की तस्करी करने के मामले का उजागर हुआ है. वन अमले ने मौके पर पहुंचकर भारी मात्रा में बेशकीमती लकड़ियों को बरामद किया है.

सराईपाली ब्लॉक के ग्राम जलगढ़ में आयुष्मान भारत योजना के तहत अस्पताल का संचालन किया जा रहा है. यहां लोगों का इलाज किया जाना था, लेकिन इस सेंटर में लकड़ियों की अवैध रूप से तस्करी की जा रही है.

सूचना पर की गई छापामार कार्रवाई

लिहाजा, सेंटर से अवैध लकड़ियों की बरामदगी की सूचना पर सराईपाली वन वन परिक्षेत्र अधिकारी अपने दल-बल के साथ मौके पर पहुंचे और वहां से करीब 0.644 घन मीटर लकड़ी और चिरान बरामद किया. मामले में वन रेंजर ईश्वर प्रसाद साहू ने बताया कि उन्हें सूत्रों से अस्पताल परिसर में लकड़ी के कारोबार किए जाने की सूचना मिली थी, जिसके आधार पर उन्होंने मौके पर दबिश देकर छापामार (Raid) कार्रवाई की है.

वन अधिनियम के तहत की जा रही कार्रवाई छापेमारी के दौरान अस्पताल से सागौन (Teak Wood) समेत विभिन्न प्रजाति की लकड़ियां जब्त की गई हैं. फिलहाल, संबंधित मामले में शासकीय उप स्वास्थ्य केंद्र (Government Sub Health Center) में पदस्थ शासकीय कर्मी को प्रथम दृष्टया आरोपी मानकर वन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जा रही है.

ये भी पढ़ें:- CGPSC सिविल जज एग्जाम और रिजल्ट हाईकोर्ट ने किया रद्द, दिया ये बड़ा आदेश

ये भी पढ़ें:- बदमाशों ने खुद को बताया क्राइम ब्रांच अधिकारी, फिर 26 लाख लेकर हुए फरार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए महासमुंद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 16, 2019, 7:34 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर