जंगल में करंट लगने से 2 भालू मरे तो जाल में फंस गया शिकारी, खोजी कुत्तों ने ढूंढ निकाला

फरार आरोपियों की तलाश पुलिस कर रही है. (Demo Pic)
फरार आरोपियों की तलाश पुलिस कर रही है. (Demo Pic)

शिकार की आशंका पर वन विभाग (Forest Department) के अधिकारी डॉग स्क्वॉड (Dog Squad) के साथ मौके पर पहुंच गए. पुलिस के खोजी कुत्ते की मदद से अधिकारी एक आरोपी के घर तक पहुंचे गए जहां से जानवर के सींग और तार का फंदा मिला है.

  • Share this:
महासमुंद. अक्सर ग्रामीण इलाकों में मांस के लिए जानवरों का शिकार किया जाता है. इसके लिए करंट का इस्तेमाल ग्रामीण करते हैं. लेकिन जब शिकार और शिकारी की टाइमिंग बिगड़ जाती है तो आफत खड़ी हो जाती है. कुछ ऐसा ही वाकया महासमुंद (Mahasamund) जिले के पिथौरा नगर पंचायत में भी हुआ. बताते हैं कि इलाके के स्थानीय लोगों ने जंगल में सुअर और चीतल पकड़ने के लिए करंट वाली तार बिछा रखी थी. शिकारियों के जाल में सुअर तो नहीं, लेकिन भालू फंस गए. करंट की चपेट में आकर दो भालुओं (Bear) की मौत भी हो गई है.

इलाके के ग्रामीण ने मृत पड़े भालुओं को देखा तो फौरन वन विभाग को सूचना दी. जानकारी मिलते ही अधिकारी डॉग स्क्वॉड के साथ मौके पर पहुंच गए. पुलिस के खोजी कुत्ते की मदद से अधिकारी एक आरोपी तक पहुंचे. कहा जा रहा है कि आरोपी के घर से पुलिस को जानवर के सींग भी मिले हैं. वहीं, तीन आरोपी फरार हैं जिनकी तलाश की जा रही है.

छत्तीसगढ़ अखबार में प्रकाशित खबर के मुताबिक, बुंदेली क्षेत्र के जंगल बेल्डीह एवं टिकरापारा के बीच सोमवार को एक ग्रामीण ने दो भालुओं के मृत पड़े होने की सूचना वन विभाग को दी. शिकार की आशंका जताते हुए इलाके के डिप्टी रेंजर और एसडीओपी मौके पर पहुंची. अधिकारियों ने डॉग स्क्वॉड की मदद से घटनास्थल का मुआयना किया. जांच में वन विभाग को तार मिली जिसे गांव के पास के ही एक ट्रांसफॉर्मर से जोड़कर करंट सप्लाई दी जा रही थी.



ये भी पढ़ें: Unlock-3.0: कल से राजस्थान में खुलेंगे जिम और योगा सेंटर, वर्कआउट से पहले जानें नए नियम
आरोपी तक ऐसे पहुंची पुलिस

वन विभाग के अधिकारियों ने डॉग स्क्वॉड की मदद से आरोपियों की तलाश शुरू कर दी. कुछ अहम सुराग मिलने के बाद पुलिस डॉग गांव के एक ग्रामीण के घर पर जाकर रुक गया. स्थानीय लोगों ने बताया कि यह शख्स पहले भी शिकार के मामले में आरोपी रह चुका है. इसके बाद मंगलवार सुबह वन विभाग के अधिकारियों ने आरोपी के घर दबिश दी. अधिकारियों के मुताबिक, जांच में आरोपी के घर से जानवर के सींग और तार का फंदा बरामद किया गया है. पूछताछ में आरोपी ने शिकार की बात कबूल की. इसके साथ ही उसने अपने साथियों के नाम भी बताए हैं. फिलहाल, अधिकारी फरार तीन आरोपियों की तलाश कर रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज