Home /News /chhattisgarh /

स्वच्छ भारत अभियान के तहत स्कूलों में शौचालय बनवाए, लेकिन नहीं की पानी की व्यवस्था

स्वच्छ भारत अभियान के तहत स्कूलों में शौचालय बनवाए, लेकिन नहीं की पानी की व्यवस्था

file photo

file photo

महासमुंद जिले के सभी स्कूलों में शौचालय तो बनावा दिये गये हैं, लेकिन पानी की व्यवस्था नहीं होने के कारण 70 प्रतिशत स्कूलों में शौचालय का इस्तेमाल बच्चे नहीं कर पाते हैं.

    स्वच्छ भारत अभियान के तहत छत्तीसगढ़ महासमुंद जिले के सभी स्कूलों में शौचालय तो बनावा दिये गये हैं, लेकिन पानी की व्यवस्था नहीं होने के कारण 70 प्रतिशत स्कूलों में शौचालय का इस्तेमाल बच्चे नहीं कर पाते हैं. इसके कारण शौचालय कबाड़ में तब्दील हो रहे हैं, जहां छात्र-छात्राएं व शिक्षक पानी न होने के कारण परेशानी होने की बात कह रहे हैं. वहीं आला अधिकारी व्यवस्था होने की बात कह रहे हैं.

    महासमुंद जिले में 1280 प्राथमिक, 490 मिडिल व 184 हाई व हायर सेकेण्डरी स्कूल हैं, जिनमें 1 लाख 85 हजार छात्र-छात्रायें पढ़ाई करते हैं. जिले के 1954 स्कूलों में शौचालय अलग-अलग मद से बनाये गये हैं, पर 70 प्रतिशत (1454) स्कूलो में पानी की व्यवस्था नहीं होने के कारण बच्चों को खासा परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. कुछ स्कूलों में शौचालय कबाड़ में तब्दील हो रहे हैं.

    महासमुंद जिले के स्कूलों में से एक स्कूल है, शासकीय प्राथमिक शाला खैरा, जहां 116 छात्र-छात्रायें कक्षा पहली से पांचवीं तक की पढ़ाई करते है. जिनके के लिए 3 शौचालय बनाये गये हैं, पर तीनों शौचालय में पानी के नल का कनेक्शन नहीं है और बच्चे शौच के लिए दूर से पानी लेकर आते हैं. स्कूल में दिव्यांगों के लिए 50 हजार रुपयें से साल 2012-13 में शौचालय बनाया गया है, लेकिन आज तक नल का कनेक्शन नही लगा है.

    पानी की टंकी स्कूल में रखी है, जो यह बता रही है कि यहां शौचालय में नल का कनेक्शन लगा है. बच्चों के हाथ धोने के लिए चबूतरे बने है, पर नल का कनेक्शन नहीं लगा हुआ है. इसी प्रकार पीने के पानी के लिए फील्टर लगा है, पर पानी का कनेक्शन नहीं है, स्कूल के बच्चे व शिक्षक इसकी मांग करके थक चुके है, लेकिन आज तक कोई कार्रवाई नहीं हुई. जिला शिक्षा अधिकारी बीएल कुर्रे का कहना है कि शौचालयों में पानी की समस्या दूर करने की कवायद की जा रही है.

    ये भी पढ़ें: आज बिलासपुर में मिलेंगे एक-दूसरे के धुर-विरोधी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और अजीत जोगी 

    यह भी देखें- VIDEO: बिलासपुर में हवाई सेवा शुरू करने के लिए DGCA ने जारी किया लाइसेंस
    यह भी पढ़ें- बिलासपुर: जनता बहुत परेशान है, यहां बदलाव की जरूरत है: कांग्रेस 

    Tags: Chhattisgarh news, Raipur news, World Toilet Day

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर