लाइव टीवी

डिजिटल ट्रेनिंग लेकर ऐसे स्मार्ट बन रही हैं मुंगेली की महिलाएं, मिला रहा ये फायदा
Mungeli News in Hindi

Prashant Sharma | News18 Chhattisgarh
Updated: March 7, 2020, 1:17 PM IST
डिजिटल ट्रेनिंग लेकर ऐसे स्मार्ट बन रही हैं मुंगेली की महिलाएं, मिला रहा ये फायदा
डिजिटल ट्रेनिंग से महिलाओं को काफी लाभ मिल रहा है.

मुख्यमंत्री ई-साक्षरता केंद्र में महिलाओं को कंप्यूटर, लैपटॉप और टैबलेट के माध्यम से प्रशिक्षित किया जा रहा है.

  • Share this:
मुंगेली. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मुंगेली (Mungeli) जिले की महिलाएं अब आगे बढ़ रही है और आत्मनिर्भर बन रही हैं. मुख्यमंत्री शहरी कार्यात्मक साक्षरता के तहत साक्षरता मिशन प्राधिकरण के निर्देश पर मुख्यमंत्री ई-साक्षरता केंद्र मुंगेली में भी संचालित किया जा रहा है, जिसमें घरेलू अनपढ़ सभी महिलाएं इन केंद्रो में पहुंच कर डिजिटल शिक्षा प्राप्त कर रही है. महिलाएं अपने घर का पूरे काम खत्म कर कुछ घंटे निकाल कर मुख्यमंत्री ई-साक्षरता केंद्र पहुंचती है और यहां इन्हें कंप्यूटर, लैपटॉप और टैबलेट के माध्यम से प्रशिक्षित किया जा रहा है.


महिलाएं जो अज्ञानता या पढ़े लिखे नहीं होने के कारण काफी पीछे रह जाती थी इन्हें डिजीटल साक्षर बनाया जा रहा है. केवल 5वीं तक पढ़ी 44 वर्षीय कुसुमलता जायसवाल ने बताया कि जानकारी नहीं होने के कारण मोबाइल के उपयोग में बहुत दिक्कत आती थी. पर अब ई-साक्षर केंद्र में प्रशिक्षण लेकर अब वो आसानी से ऑनलाइन बिजली बिल भुगतान,टिकट बुकिंग सहित कई काम घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से कर लेती है. साथ ही टिफिन का व्यवसाय करने में भी मदद मिलती है.






काफी महिलाओं को मिल रहा लाभ





ऐसे ही 300 से अधिक महिलाएं है जो ई-साक्षरता केंद्र पढ़ने आती है और अब आसानी से अपने बच्चों को भी पढ़ा-लिखा रही हैं. कोई भी समस्या हो या योजनाओं की जानकारी हो आसानी से मोबाइल का उपयोग कर जान लेती है. ये महिलाएं भी मान रही है कि डिजिटल साक्षर होने के बाद जीवन में भारी बदलाव आया है. अब घर बैठे ही ऑनलाइन बिजनेस भी कर रही है. इससे इनके परिवार को भी आर्थिक मजबूती मिल रही है.





महिलाओं में सीखने की ललक



 कंप्यूटर युग में समय के साथ ई-साक्षर होना जरूरी हो रहा है. जानकारियों के अभाव में मुंगेली की महिलाएं पिछड़ रही थी लेकिन अब जानकारी मिलने के बाद आगे बढ़ रही हैं. ट्रेनिंग दे रही भारती दुबे ने बताया कि बुजुर्ग महिलाओं में भी सीखने की ललक यहां दिखती है. अब ये तेजी से कंप्यूटर, मोबाइल और लैपटॉप उपयोग कर रही हैं.



ये भी पढ़ें: 





News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मुंगेली से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 7, 2020, 1:12 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading