अब खुड़िया जलाशय बुझाएगा मुंगेली की प्यास

छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिले में बढ़ते जल संकट को देखते हुए पेयजल मुहैया कराने के लिए एक बड़ी योजना तैयार की गई है. मुंगेली जिले के लिए जीवनदायिनी माने जाने वाले खुडिया जलाशय का पानी अब मुंगेली नगर की प्यास बुझाएगा.

Prashant Sharma | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: January 14, 2018, 4:57 PM IST
अब खुड़िया जलाशय बुझाएगा मुंगेली की प्यास
अब खुड़िया जलाशय बुझाएगा मुंगेली की प्यास
Prashant Sharma
Prashant Sharma | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: January 14, 2018, 4:57 PM IST
छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिले में बढ़ते जल संकट को देखते हुए पेयजल मुहैया कराने के लिए एक बड़ी योजना तैयार की गई है. मुंगेली जिले के लिए जीवनदायिनी माने जाने वाले खुड़िया जलाशय का पानी अब मुंगेली नगर की प्यास बुझाएगा.

इसके तहत अब लोरमी इलाके के मनियारी जलाशय खुड़िया मुंगेली नगर में पीने के पानी के संकट को दूर करेगा. मुंगेली नगरपालिका अधिकारी राजेश गुप्ता ने बताया कि पाइपलाइन के जरिये पानी लाने के लिए करीब 80 करोड़ रुपए का बजट इस योजना के लिए बनाई गई है.

इसे पूरा होने में करीब डेढ़ साल लगेगा. मुंगेली में 10 साल से पानी की टंकी बनकर तैयार है, लेकिन आज तक उससे पानी की सप्लाई नहीं की जा सकी. वर्तमान में 182 पावर पंप से पीने का पानी नागरिकों को दिया जा रहा है, जिससे लगातार जल स्तर नीचे गिरते जा रहा है. नगर में पीने के पानी की भारी किल्लत रहती है, जिसे दूर करने के लिए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से खाद्यमंत्री पुन्नूलाल मोहले ने मनियारी जलाशय से पाइपलाइन के माध्यम से पानी लाने के संबंध में मांगपत्र दिया था.

लिहाजा, अब इसे हरी झंडी मिल गई है. करीब 50 किलोमीटर से भी ज्यादा दूरी से पानी लाने की इस योजना के अहमदाबाद के कंपनी से कंसल्ट कर कार्य योजना तैयार की जा चुकी है. इसके लिए बजट आते ही कार्य शुरू हो जाएगा.

बहरहाल, अब देखना यह होगा कि किस तरह इस महत्वपूर्ण योजना को पूरा कर मुंगेली में पीने का पानी लाया जाएगा, लेकिन अभी भी समय है. अगर लोग पानी के महत्व को नहीं समझेंगे तो आने वाला कल बहुत ही भयावह हो सकता है.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर