विवादों में फंसी मुंगेली में आजादी के बाद पहली बार बन रही ये सड़क

Demo Pic.
Demo Pic.

छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिले के लोरमी वनांचल में कई बरसों बाद बन रही सड़क दो विभागों के विवाद में फंसकर रह गई है.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिले के लोरमी वनांचल में कई बरसों बाद बन रही सड़क दो विभागों के विवाद में फंसकर रह गई है. वन इलाके के 15 से अधिक गांवों को जोड़ती खुड़िया से औरापानी गांव तक 19 किलोमीटर की सड़क मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत स्वीकृत हुई. आजादी के बाद पहली बार बन रही इस सड़क का निर्माण कार्य भी शुरू हुआ, लेकिन महीने भर बाद ही वन विभाग ने निर्माण कार्य में लगे वाहनों को जब्त कर कार्य पर रोक लगा दी.

सड़क का काम रुकने से नाराज बैगा आदिवासी बड़ी संख्या में बीते सोमवार को मुगेंली कलेक्टोरट पहुंचे. जहां कलेक्टर से सड़क बनवाने की गुहार लगाई और रोक हटाकर सड़क बनवाने का काम फिर से शुरू कराने की मांग का ज्ञापन दिया. जिसपर कलेक्टर डोमन सिंह ने बताया कि जल्द ही दोनों पक्षों से बात कर मामले का निराकरण कर सड़क निर्माण कराया जायेगा.

ये भी पढ़ें: हाई कोर्ट ने निरस्त की नया रायपुर में 127 किसानों की जमीन अधिग्रहण प्रक्रिया



गौरतलब है कि छत्तीसगढ़-मध्यप्रदेश की सीमा से जोड़ती ये सड़क के बनने से बैगा आदिवासियों को स्वास्थ शिक्षा जैसी सुविधाओं और आवागमन में काफी आसानी होगी. बरसात के दिनों में ये गांव 3-4 महीने पहुंचविहीन हो जाते हैं. तो बाकी दिनों में भी बडी मुश्किल से इन गांवों में पहुंचा जाता है. सड़क के बनने से इन बैगाओं को बहुत लाभ होगा.
ये भी पढ़ें: यहां दांव पर गृहमंत्री की साख, क्या रामसेवक पैकरा को मिलेगी तीसरी जीत?
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज