अचानकमार टाइगर रिजर्व में एक व्यक्ति पर बाघ ने किया जानलेवा हमला, हालत गंभीर

अचानकमार टाइगर रिजर्व के लमनी इलाके में दियाबार जंगल में एक व्यक्ति पर बाघ ने हमला कर दिया है. बाघ के हमले में व्यक्ति बुरी तरह से घायल हो गया है.

Prashant Sharma | News18 Chhattisgarh
Updated: August 6, 2019, 8:20 AM IST
अचानकमार टाइगर रिजर्व में एक व्यक्ति पर बाघ ने किया जानलेवा हमला, हालत गंभीर
अचानकमार टाइगर रिजर्व में एक व्यक्ति पर बाघ ने किया जानलेवा हमला
Prashant Sharma
Prashant Sharma | News18 Chhattisgarh
Updated: August 6, 2019, 8:20 AM IST
छत्तीसगढ़ में लंबे समय के बाद मुंगेली जिले के अचानकमार टाइगर रिजर्व के लमनी इलाके में बाघ की धमक फिर से सुनाई देने लगी है. बता दें कि लमनी इलाके में दियाबार जंगल में एक व्यक्ति पर बाघ ने हमला कर दिया है. बाघ के हमले में व्यक्ति बुरी तरह से घायल हो गया है. व्यक्ति की पहचान शिवसिंह के रूप में हुई है, जिसे गनियारी अस्पताल में प्राथमिक इलाज देने के बाद बिलासपुर के सिम्स रेफर कर दिया गया है.

बता दें कि मिली रिपोर्ट के मुताबिक छत्तीसगढ़ के टाइगर रिजर्व में हाल के दिनों में हुए फेस-4 की गणना में महज 10 बाघों के ही प्रमाण मिले हैं. जिसमें अचानकमार और इंद्रावती टाइगर रिजर्व में पांच-पांच बाघ मिले हैं. जबकि उदंती-सीतानदी टाइगर रिजर्व में एक भी बाघ के निशान नहीं मिले हैं.

व्यक्ति पर बाघ का हमला

टाइगर रिजर्व-tiger reserve
व्यक्ति पर बाघ का हमला


एक तरफ जहां गणना रिपोर्ट में प्रदेश और अचानकमार टाइगर रिजर्व में बाघों की घटती संख्या को लेकर बहस छिड़ी हुई है. वहीं दूसरी तरफ एकाएक बाघ की दहाड़ सुनाई देना और फिर व्यक्ति पर हमला होना कई सवाल खड़े कर रहा है.

बाघों की सुरक्षा भगवान भरोसे

दरअसल, कई महीनों से तो वन विभाग के ट्रैप कैमरे में भी बाघ नहीं दिखा है. वहीं बाघों के संरक्षण के लिए अचानकमार टाइगर रिजर्व तो बनाया गया, लेकिन यहां इनकी सुरक्षा भगवान भरोसे ही है. क्योंकि नाम मात्र के लिए कार्यालय मात्र खोल देने से बाघों की सुरक्षा नहीं की जा सकती. इसका एक कारण यह भी है कि टाइगर रिजर्व से जुड़े सभी अधिकारी बिलासपुर में रहते हैं. ऐसे में जंगल इलाके में इनके दर्शन बाघ के दर्शन से भी दुर्लभ है.
Loading...

ये भी पढ़ें:- खतरे में बाघ का अस्तित्व : वन विभाग की लापरवाही से 10 साल में 29 बाघों का हुआ शिकार


ये भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ का नागलोक कहा जाता है ये जिला, सालों से लंबित है Snake Park बनाने की मांग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मुंगेली से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 6, 2019, 8:14 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...