Assembly Banner 2021

किसानों के हक पर डाका डालने वालों पर होगी निलंबन की कार्रवाई

किसानों के हक पर डाका डालने वालों पर होगी निलंबन की कार्रवाई

किसानों के हक पर डाका डालने वालों पर होगी निलंबन की कार्रवाई

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में किसानों के हक पर डाका डालने वाले ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों की एक गंभीर अनियमितता का उजागर हुआ है.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में किसानों के हक पर डाका डालने वाले ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों की अनियमितता का उजागर हुआ है.

जानकारी के मुताबिक जिले के 205 अधिकारियों ने 1 करोड़ 24 लाख रुपए को जमा नहीं कराया है. इसी तरह प्रदेश भर के 27 जिलों में लगभग 16 करोड़ की राशि का गबन का उजागर हुआ है.

यह राशि कृषक अंश दान की है, जिसे किसानों को दिया जाना था. इसमें बीज, कृषि यंत्र, दवा, पौध संरक्षण यंत्र की राशि शामिल है. कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल और विभाग के सहायक संचालक ने बैठक में साफ तौर पर ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों को निर्देशित किया है.



उन्होंने आदेश दिया है कि अगर आगामी 30 जून तक सभी राशि जमा नहीं की गई तो स्वमेव निलंबन माना जाएगा. इस आदेश के बाद से विभाग में हड़कम्प मचा हुआ है.
इस बारे में कृषि सहायक संचालक एम. आर. भगत ने कहा कि सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत किसानों को बांटना पड़ता है. इसमें कृषक अर्थ राशि होती है, जिसे बीज निगम, यंत्रों और दवाइयों का है. इस तरह किसानों से प्राप्त राशि को संबंधित संस्था बीज निगम को जमा नहीं की गई है.

इस तरह शासन के पैसों को समय रहते जमा नहीं करना गबन की श्रेणी में आता है. ऐसे में संबंधित मामले में निलंबन की कार्रवाई किए जाने का आदेश जारी हुआ है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज