लाइव टीवी

17 साल में पहली बार इस ITI में पहले ही अटेम्प्ड में पास हुए 4 स्टूडेंट, बना रिकॉर्ड
Raigarh News in Hindi

News18 Chhattisgarh
Updated: January 30, 2020, 12:28 PM IST
17 साल में पहली बार इस ITI में पहले ही अटेम्प्ड में पास हुए 4 स्टूडेंट, बना रिकॉर्ड
रायगढ़ आईटीआई में विद्यार्थियों के लिए सबसे कठिन ट्रेड अंगेजी में स्टेनो की परीक्षा मानी जाती है.

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के रायगढ़ (Raigarh) जिले के एक आईटीआई (ITI) में अजीब रिकॉर्ड बना है. आईटीआई प्रबंधन इसे बड़ी सफलता मान रहा है.

  • Share this:
रायगढ़. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के रायगढ़ (Raigarh) जिले के एक आईटीआई (ITI) में अजीब रिकॉर्ड बना है. रायगढ़ के शासकीय आईटीआई के एक ट्रेड में 17 साल में पहली बार पहले ही अटेम्प्ड में 4 विद्यार्थियों ने परीक्षा (Exam) पास कर ली है. आईटीआई के सेकेट्रियल प्रेक्टिस ट्रेड में पहली बार एक ही बार में विद्यार्थियों ने परीक्षा पास की है. पिछले 17 वर्षों में सेकेट्रियल प्रेक्टिस ट्रेड की शॉर्टहैंड की परीक्षा में कोई भी विद्यार्थी पहली बार में सफलता हासिल नहीं की थी.

रायगढ़ आईटीआई (Raigarh ITI) में विद्यार्थियों के लिए सबसे कठिन ट्रेड अंगेजी में स्टेनो की परीक्षा मानी जाती है. इस ट्रेड में अब तक कोई भी पहली बार में परीक्षा पास नहीं कर सका था, लेकिन इस साल 4 विद्यार्थियों को ये सफलता मिली. इस ट्रेड में दिनेश पटेल 89 प्रतिशत, ममता प्रधान 86 प्रतिशत, सौरभ दुबे 84 प्रतिशत और स्मिता प्रधान को 82 प्रतिशत अंक के साथ सफलता मिली है.

समस्याओं का अंबार
बताया जा रहा है कि रायगढ़ आईटीआई में पहले से ही समस्याओं का अंबार है. पिछले कुछ सालों में शिक्षकों की कमी, ट्रेनिंग के संसाधनों को लेकर सवाल उठते रहे हैं. लेकिन इस बार नए सिरे से उसपर काम किया गया. आईटीआई प्रबंधन ने बताया कि इस बार विद्यार्थियों की ट्रेनिंग पर विशेष फोकस किया गया. इसके चलते ही सफलता मिली है. व्यवस्था को और भी दुरूस्त करने पर ध्यान दिया जा रहा है.

ये भी पढ़ें:
मंदिर तोड़ने पहुंचे निगम के अफसर तो लोग चक्काजाम कर सड़क पर ही पढ़ने लगे हनुमान चालिसा 

छत्तीसगढ़: वोट के लालच में प्रत्याशी ने बांटे थे गिफ्ट, हार पर बौखलाया तो वोटर्स ने लौटाए सामान 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 30, 2020, 12:28 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर