अपना शहर चुनें

States

गोमती साय: मंत्री की टिकट काटकर बीजेपी ने दिया है मौका, साख बचाने की चुनौती

बीजेपी प्रत्याशी गोमती साय.
बीजेपी प्रत्याशी गोमती साय.

छत्तीसगढ़ का रायगढ़ संसदीय क्षेत्र प्रदेश की उन सीटों में शामिल है, जहां साल 2004 के चुनाव में बीजेपी ने सबसे अधिक लीड से चुनाव जीता था.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ का रायगढ़ संसदीय क्षेत्र प्रदेश की उन सीटों में शामिल है, जहां साल 2004 के चुनाव में बीजेपी ने सबसे अधिक लीड से चुनाव जीता था. 2004 के चुनाव में यहां से बीजेपी प्रत्याशी विष्णुदेव साय ने कांग्रेस प्रत्याशी को 2 लाख से अधिक वोटों से हराया था. केन्द्र में भी पार्टी की ही सरकार बनी. इसका फायदा रायगढ़ से सांसद विष्णुदेव साय को मिला और उन्हें मोदी सरकार में केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री बनाया गया, लेकिन लोकसभा चुनाव 2019 में पार्टी ने उन्हें मौका नहीं दिया है.

रायगढ़ से पांच बार के सांसद विष्णुदेव साय की टिकट काटकर बीजेपी ने इस बार गोमती साय को अपना प्रत्याशी बनाया है. गोमती साय का सीधा मुकाबला कांग्रेस प्रत्याशी व विधायक लालजीत सिंह राठिया से है. मंत्री टिकट काटकर मौका मिलने के बाद बीजेपी की साख इस सीट पर बचाने की चुनौती गोमती साय के पास है. क्योंकि साल 1999 से 2004 तक हुए लोकसभा चुनाव में लगातार बीजेपी रायगढ़ जीतते आ रही है.

File Photo.




गोमती साय रायगढ़ के संसदीय क्षेत्र जशपुर जिला पंचायत अध्यक्ष हैं. गोमती को केंद्रीय राज्यमंत्री विष्णुदेव साय के साथ-साथ राष्ट्रीय अनुसुचित जनजाति के अध्यक्ष नंदकुमार साय का करिबी माना जाता है. गोमती को कंवर समाज की महिला नेत्री होने का फायदा चुनाव में मिल सकता है.
भाजपा से सांसद प्रत्याशी गोमती साय जशपुर के ग्राम मुंडाडीह की निवासी हैं. गोमती साय कक्षा 12वीं पास हैं. 22 जून 1978 को जन्मी गोमती साल 2005 में पहली बार जिला पंचायत सदस्य बनीं. इसके बाद साल 2010 में जनपद सदस्य और 2015 में जिला पंचायत अध्यक्ष चुनी गईं. जशपुर जिले को छोड़ दें तो रायगढ़ संसदीय क्षेत्र के दूसरे हिस्सों में गोमती साय की को​ई खास राजनीतिक पहचान नहीं है. इसका नुकसान पार्टी को हो सकता है. हालांकि चुनाव के अंतिम समय में इस सीट से बीजेपी को मजबूत माना जाने लगा है.
ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के इलाके में 'भूतों का मोहल्ला' 
ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को कितना जानते हैं आप? 
ये भी पढ़ें:छत्तीसगढ़ में वोटर्स पर कितना असर डालेगा बीजेपी-कांग्रेस का नये चेहरों पर दांव? 
ये भी पढ़ें: विजय बघेल: अब के सीएम भूपेश बघेल को दे चुके हैं मात, दुर्ग से दे रहे 'सरकार' को टक्कर 
ये भी पढ़ें: दीपक बैज: बस्तर के 'हीरो', 20 साल बाद रोकेंगे बीजेपी का विजय रथ! 
एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज