अपना शहर चुनें

States

गांधी जी @150: बापू की भक्ति में लीन रहता है ये परिवार, घर में ही बना है मंदिर

महात्मा गांधी से जुड़ी छत्तीसगढ़ की यादों को साझा कर रहे हैं.
महात्मा गांधी से जुड़ी छत्तीसगढ़ की यादों को साझा कर रहे हैं.

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 150वीं जयंती पर छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में विभिन्न आयोजन किए जा रहे हैं.

  • Share this:
रायगढ़. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 150वीं जयंती पर छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में विभिन्न आयोजन किए जा रहे हैं. इस बीच लोग महात्मा गांधी से जुड़ी छत्तीसगढ़ की यादों को साझा कर रहे हैं. ऐसे में हम आपको एक ऐसे परिवार (Family) के बारे में बताने जा रहे हैं, ​जो न सिर्फ गांधी जी से प्रेरित है. बल्कि बापू की परिवार में चार पीढ़ियों से पूजा की जा रही है. इतना ही नहीं गांधी जी के प्रति श्रद्धा रखते हुए इस परिवार ने घर में ही उनका मंदिर बनवाया है.

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के रायगढ़ (Raigarh) के लालाध्रुव ऐसा गांव है, जहां साल 1960 से एक परिवार गांधी और भारत माता का मंदिर (Temple) अपने घर में बना कर चार पीढ़ियों से पूजा करता आ रहा है. परिवार गांधी के भक्ती का अनूठी मिसाल पेश कर रहा है. दरअसल आजादी की लड़ाई में गांधी जी साथ लड़ने वाले लालाध्रुव (Laladhriv) गांव के बोर्रा चौहान गांधी जी से इतने प्रभावित थे कि उन्होंने अपने घर में गांधी का मंदरि बना दिया. जहां रोज सुबह शाम भारत माता और गांधी जी की पूजा होती है.

Mahatma Gandhi 150 birth, महात्मा गांधी, छत्तीसगढ़, गांधी जी का मंदिर, रायगढ़, temple is built at home, रायगढ़, Raigarh
चौहान परिवार के घर में बना महात्मा गांधी का मंदिर.




चौथी पीढ़ी भी कर रही पूजा
चौहान परिवार की नान्हूदाई आजाद भारत (India) के बाद सारंगढ़ की पहली महिला विधायक (MLA) मनोनित हुई. उन्होंने ताउम्र गांधी जी की मंदिर में पूजा की. परिवार की सदस्य सुखमति चौहान बताती हैं कि अब चौथी पीढ़ी भी रोज गांधी जी की पूजा करती है. संभवत: ये छत्तीसगढ़ का पहला गांव होगा, जहां महात्मा गांधी का मंदिर कोई भक्त अपने घर में बना कर चार पीढ़ियों से गांधी जी को पूज रहे हैं. स्थानीय ग्रामीण भरतराम पटेल का कहना है कि पूरे देश में गांधी जी के नाम पर राजनीति हो रही है, लेकिन इस गांव में चौहान परिवार अनूठी मिसाल पेश कर रहा है.

ये भी पढ़ें: महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर 5 नई योजनाएं शुरू करेगी भूपेश सरकार 

महात्मा गांधी ने छत्तीसगढ़ में यहां शुरू की थी छुआछूत के खिलाफ जंग!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज