लाइव टीवी

तीन चरणों में होंगे रायगढ़ सहकारिता चुनाव, तारीख जारी

Yugal Tiwari | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: June 12, 2017, 12:35 PM IST
तीन चरणों में होंगे रायगढ़ सहकारिता चुनाव, तारीख जारी
तीन चरणों में होंगे रायगढ़ सहकारिता चुनाव, तारीख जारी

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में इस बार तीन चरणों में सहकारिता चुनाव होंगे. पहली 18 जून, दूसरी 25 जून और तीसरी 2 जुलाई तक चुनाव संपन्न हो जाएंगे.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में इस बार तीन चरणों में सहकारिता चुनाव होंगे. पहली 18 जून, दूसरी 25 जून और तीसरी 2 जुलाई तक चुनाव संपन्न हो जाएंगे. बता दें कि जिले के 77 समितियों के लिए 77 रिटर्निंग ऑफिसर्स और 12 जोनल अधिकारियों की नियुक्ती कर दी गई है.

इस चुनाव में 1 लाख से ज्यादा मतदाता समिति के पदाधिकारियों का चयन करेंगे, लेकिन इस बार डिफॉल्टर समितियां भी चुनाव में हिस्सा ले रही हैं. क्योंकि सत्तापक्ष या विपक्ष के किसी व्यक्ति ने डिफॉल्टर समितियों की शिकायत नहीं की है.

डिप्टी रजिस्ट्रार बसंत कुमार ने बताया कि समितियों के चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है. तीन चरणों में चुनाव होने हैं. इसके प्रथम चरण में 32, दूसरे चरण में 24 और तीसरे चरण में 21 समितियों का चुनाव होना है.

अपेक्स बैंक के शाखा प्रबंधक जीपी सिंह ने कहा कि जिले में 12 समितियों को पहले डिफॉल्टर घोषित कर दिया गया है, उन समितियों में भी चुनाव की तैयारी की जारा रही है. ऐसे में निर्वाचन नियमों का यह खुलेआम उल्लंघन है. निर्वाचन नियमों की धज्जियां उड़ाने की तैयारी की जा रही है.

इस संबंध में बैंक ने 13 जनवरी 2016 को पत्र जारी किया था. अब इन्हीं समितियों के सदस्यों को निर्वाचन प्रक्रियाओं में हिस्सा लेने की तैयारियां कर मतदाता सूची बनाई जा रही है.

निर्वाचन आयोग द्वारा जारी नियमों पर गौर करे तो सोसयटी अधिनियम की धार 50 क (1 व 2) में स्पष्ट उल्लेख है कि कोई ऐसी समिति जिसकी किसी और पर देनदारी है उन्हें मतदान करने और निर्वाचन में हिस्सा लेने का अधिकार नहीं होगा.

इन 12 समितियों ने कॉपरेटिव बैंक से करोड़ों की देनदारी है. इसकी पुष्टी जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के पत्र भी कर रहा है. हालांकि इन डिफॉल्टर समितियों ने किसी अन्य बैंक से लोन लेकर काम करना बताया है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 12, 2017, 12:35 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर