अपना शहर चुनें

States

उज्जवला गैस कनेक्शन वितरण पर आर्थिक मंदी का असर, कई मजदूर कर चुके हैं पलायन

खाद्य अधिकारी जी. पी. राठिया
खाद्य अधिकारी जी. पी. राठिया

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में आर्थिकी मंदी का असर उज्जवला गैस कनेक्शन के वितरण पर भी अब नजर आने लगा है.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में आर्थिकी मंदी का असर उज्जवला गैस कनेक्शन के वितरण पर भी अब नजर आने लगा है.

रायगढ़ जिले के कोसमपाली, पतरापाली, चिराईपानी, नहरपाली, उच्चभिट्ठी और किरोडीमल नगर क्षेत्र से लगभग 8 हजार से ज्यादा गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) कार्ड धारक आर्थिक मंदी के चलते पलायन कर गए हैं.

अब खाद्य विभाग को उज्जवला गैस कनेक्शन वितरण करने के लिए पात्र बीपीएल परिवार को ढूंढना पड़ रहा है. हालांकि विभाग का दावा है कि टारगेट पूरा करने में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी.



वहीं रायगढ़ जिले को वर्तमान में उज्जवला गैस कनेक्शन वितरण करने के लिए 1 लाख 4 हजार 617 के टारगेट दिए गए हैं. इस तरह की परेशानी इस लिए आ रही है, क्योंकि जिले के कई उद्योग बंद होने की कगार पर हैं.
उसमें काम करने वाले लोग या तो पलायन कर गए हैं या फीर वे दूसरे राज्यों या जिलों से आकर बसने वाले मजदूर थे.

इस बारे में खाद्य अधिकारी जी. पी. राठिया ने बताया कि जिले में प्रधानमंत्री उज्जवला गैस कनेक्शन योजना के तहत जो काम प्रभावित हुआ था. इस कारण जिले के बाहर से आए मजदूर यहां से पलायन कर गए.

मजदूरों के पलायन करने से पात्र बीपीएल परिवारों को उज्जवला गैस कनेक्शन के वितरण करने में परेशानी हो रही है. उन्होंने कहा कि सूची में कई गांव के कई पात्र बीपीएल घारकों के नाम नहीं हैं और जो पलायन कर चुके हैं उनके नाम सूची में हैं. इसलिए गैस वितरण में थोड़ी परेशानी हो रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज