अपना शहर चुनें

States

छत्तीसगढ़ की याशी ने यूरोप के सबसे ऊंचे पर्वत 'माउंट एल्ब्रुस' पर फहराया तिरंगा

छत्तीसगढ़ की याशी ने यूरोप के सबसे ऊंचे पर्वत 'माउंट एल्ब्रुस' पर फहराया तिरंगा
छत्तीसगढ़ की याशी ने यूरोप के सबसे ऊंचे पर्वत 'माउंट एल्ब्रुस' पर फहराया तिरंगा

छत्तीसगढ़ की महिला पर्वतारोही यीशा जैन ने यूरोप की सबसे ऊंची चोटी माउंट एल्ब्रुस पर तिरंगा फहराकर भारत को गौरवान्वित किया है.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ के रायगढ़ की रहने वाली महिला पर्वतारोही यीशा जैन ने यूरोप की सबसे ऊंची चोटी माउंट एल्ब्रुस पर तिरंगा फहराकर भारत को गौरवान्वित किया है. रायगढ़ की याशी जैन ने बीते 1 जुलाई को यूरोप की सबसे ऊंची चोटी एल्ब्रुस की चढ़ाई शुरू की थी. 5 दिनों में पहले प्रयास में ही 5642 मीटर ऊंचे शिखर पर चढ़कर याशी ने तिरंगा फहराने में कामयाबी हासिल की.

7 महाद्वीपों के सबसे ऊंची चोटी पर तिरंगा फहराने का संकल्प

याशी ने 7 महाद्वीपों में तिरंगा फहराने का लक्ष्य हासिल करने का संकल्प लिया है. माउंट एल्ब्रुस पर चढ़ाई करने के बाद अब याशी ने माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने का निश्चय किया है. वे मंगलवार को यूरोप से भारत लौटेंगी.



CM भूपेश बघेल ने याशी को दी बधाई 
आपको बता दें कि याशी यह उपलब्धि हासिल करने वाली छत्तीसगढ़ की पहली महिला पर्वतारोही है. याशी की इस उपलब्धि पर प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दी हैं. इसके साथ ही विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत, खेल मंत्री उमेश पटेल और कांग्रेस स्पोर्ट्स सेल ने बधाई दी है.

विवाद : सबसे ऊंचा पर्वत माउंट एल्ब्रुस एशिया में है या यूरोप में

एल्ब्रुस पर्वत एक सुस्त ज्वालामुखी है, जो कॉकस पर्वत श्रृंखला में स्थित है. यह यूरोप का सबसे बड़ा पर्वत माना जाता है. इस पर्वत के एशिया और यूरोप दोनों की सीमा में होने के कारण विवाद है कि यह एशिया में है या यूरोप में, लेकिन इसे यूरोप की सबसे ऊंची चोटी माना जाता है.

ये भी पढ़ें:- क्या पूछताछ से बचने की कोशिश कर रहे है मुकेश गुप्ता?

ये भी पढ़ें:- नक्सली मुठभेड़ को लेकर जबलपुर CBI में FIR दर्ज
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज