Home /News /chhattisgarh /

5 लाख किसानों को हर साल मिलेंगे 6 हजार रुपये, योजना शुरू करने रायपुर आएंगे राहुल गांधी

5 लाख किसानों को हर साल मिलेंगे 6 हजार रुपये, योजना शुरू करने रायपुर आएंगे राहुल गांधी

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में राहुल गांधी राज्य सरकार की ग्रामीण भूमिहीन किसान न्याय योजना का शुभारंभ करेंगे. (File pic)

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में राहुल गांधी राज्य सरकार की ग्रामीण भूमिहीन किसान न्याय योजना का शुभारंभ करेंगे. (File pic)

Chhattisgarh Rajiv Gandhi Grameen Bhoomihin Kisan Nyay Yojana: छत्तीसगढ़ में ग्रामीण भूमिहीन किसानों को सरकार हर साल 6 हजार रुपये देने जा रही है. इस योजना के लिए करीब 5 लाख किसानों का पंजीयन किया जा चुका है. योजना के लिए नवंबर 2021 से ही पंजीयन शुरू कर दिया गया था. इसकी शुरुआत 3 फरवरी को रायपुर में की जाएगी. कांग्रेस पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी योजना को शुरू करने रायपुर आएंगे.

अधिक पढ़ें ...

रायपुर. छत्तीसगढ़ में भूमिहीन किसानों को सरकार बड़ा तोहाफा दे रही है. ऐसे किसानों को सरकार हर साल 6 हजार रुपये देने का ऐलान कर चुकी है. इस योजना की औपचारिक शुरुआत 3 फरवरी को होगी. योजना की शुभारंभ के लिए कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष व सांसद राहुल गांधी रायपुर आएंगे. 3 फरवरी को रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. इस कार्यक्रम में राहुल गांधी बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे. सीएम भूपेश बघेल ने उन्हें आमंत्रण भेजा था. छत्तीसगढ़ सरकार की राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना का शुभारंभ राहुल गांधी के हाथों होगा. करीब 5 लाख किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा.

गौरतलब है कि  छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार भूमिहीन किसानों को 6 हजार रुपए सालाना देने जा रही है. सरकार की राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के तहत किसानों को इसका फायदा मिलेगा. सरकार ने इस योजना के तहत भूमिहीन किसानों और श्रमिकों का पंजीयन पहले ही करा लिया है और गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इस योजना की पहली किश्त जारी करेंगे. बताया जा रहा है कि सालभर में तीन किश्तों में किसानों को पैसे दिए जाएंगे. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बताया कि जिन किसानों और श्रमिकों के पास एक डिसमिल जमीन भी नहीं है, ऐसे लोगों को चिह्नांकित किया गया है. राहुल गांधी ने भी कहा था कि इनके लिए एक योजना बनानी चाहिए. जिसके बाद श्रमिकों की सूची बन गई है.

इनको मिलेगा योजना का लाभ
गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में राजवी गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के तहत पंजीयन 1 सितम्बर 2021 से शुरू किया गया था और 30 नवंबर 2021 तक इसका पंजीयन किया गया. इस योजना का फायदा प्रदेश के लगभग दस लाख से ज्यादा भूमिहीन किसानों और मजदूरों को मिलेगा. जिसमें हर परिवार के लिए 6 हजार रुपए प्रतिवर्ष अनुदान राशि सीधे उनके बैंक खातों में जमा कराई जाएगी. इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ के मूल निवासी जिनके पास कृषि के लिए भूमि नहीं है ऐसे चरवाहा, बढ़ई, लोहार, नाई, धोबी और पुरोहित को भी सरकार ने इस योजना में शामिल किया है.

Tags: Farmers, Rahul Gandi

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर