लाइव टीवी

रायपुर: पीलिया के अब तक 905 केस, दो की मौत, अब स्वास्थ्य विभाग ने किया ये दावा
Raipur News in Hindi

Devwrat Bhagat | News18 Chhattisgarh
Updated: May 21, 2020, 5:55 AM IST
रायपुर: पीलिया के अब तक 905 केस, दो की मौत, अब स्वास्थ्य विभाग ने किया ये दावा
निगम का कहना है कि जरूरी इंतजाम किए गए हैं. (File)

पीलिया के सबसे ज्यादा मरीज आमापारा मंगल बाजार, स्वीपर कॉलोनी, राजातालाब, चांगोराभाठा, मठपुरैना, मोवा, दलदल सिवनी, सड्डू और बीरगांव नगर निगम इलाके में मिले हैं.

  • Share this:
रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisagrh) की राजधानी रायपुर (Raipur) में पीलिया का प्रकोप धीरे-धीरे अब कम होता जा रहा है, ऐसा निगम का कहना है. जिले में पीलिया से अब तक तीन मौतें हो चुकी है. तो वहीं निगम की मानें तो पीलिया (Jaundice) के नए मरीजों की संख्या घटी रही है. स्वास्थ्य विभाग जल्द ही पीलिया को काबू कर लेने की बात कह रहा है. रायपुर नगर निगम क्षेत्र में पीलिया से 2  लोगों की मौत भी हो गई है, जबकि तीसरी मौत राजधानी से ही लगे बीरगांव नगर पालिका निगम क्षेत्र में हाल ही में महिला की हुई है.

रायपुर नगर निगम के महापौर एजाज ढेबर का कहना है कि पीलिया से मौत का मामला बीरगांव नगर निगम का है. जबकि रायपुर में पीलिया का प्रकोप फैलने के बाद फिल्टर प्लांट से लेकर पाइप लाइन तक ठीक करा ली गई और अब मामला हालात काबू में हैं. रायपुर में पीलिया के आंकड़े बताते हुए रायपुर सीएमएचओ डॉ. मीरा बघेल का कहना है कि राजधानी में अब तक टोटल 905 पीलिया पॉजिटिव पाए गए हैं, जिसमें 713 को वायरल हेपेटाइटिस है और इनमें से 604 ठीक भी हो चुके है.

पानी की हुई जांच



आपको बता दें कि इस साल पीलिया के सबसे ज्यादा मरीज आमापारा मंगल बाजार, स्वीपर कॉलोनी, राजातालाब, चांगोराभाठा, मठपुरैना, मोवा, दलदल सिवनी, सड्डू और बीरगांव नगर निगम इलाके में मिले  हैं. इन सभी इलाकों के अलावा जहां भी पीलिया के संभावित मरीज मिले हैं, वहां नगर निगम की टीम ने घर-घर जाकर पानी के सैंपल और क्लोरीन की मात्रा जांची है.



इसके अलावा महापौर एजाज ढेबर ने बताया कि फिल्टर प्लांट की खामियों को भी दूर किया गया है, जिसमें प्लांट के 16 फिल्टर बेड बदले गए हैं. साथ ही पानी को साफ करने के लिए उपयोग में आने वाली विशेष ट्रेन भंडारा से मंगा कर बदली गई है. ढेबर ने बताया कि पानी में जो कीड़े निकलने की समस्या आ रही थी वह दूर हो चुकी है. पीलिया के नए मामले भी बहुत कम है, जो कुछ दिनों में पूरी तरह से ठीक हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: 

छत्तीसगढ़: 22 मई तक होगी धान खरीदी, टोकन वाले 4 लाख किसानों को ऐसे मिलेगा फायदा 

COVID-19 Update: 24 घंटे में कोरोना के 7 नए केस, अब एक्टिव मरीज बढ़कर हुए 49
First published: May 21, 2020, 5:55 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading