लाइव टीवी

नोटबंदी के 3 साल बाद आईबी के बर्खास्त DSP के पास मिले साढ़े 6 लाख रुपये के पुराने नोट, जांच शुरू
Bilaspur News in Hindi

Sanjay Manikpuri | News18 Chhattisgarh
Updated: January 13, 2020, 1:21 PM IST
नोटबंदी के 3 साल बाद आईबी के बर्खास्त DSP के पास मिले साढ़े 6 लाख रुपये के पुराने नोट, जांच शुरू
बिलासपुर में पुराने नोट जब्त किए गए हैं. सांकेतिक फोटो.

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की बिलासपुर पुलिस (Bilaspur Police) ने धारा 102 के तहत पुराने नोटों को जब्त कर कार्रवाई के लिए आयकर (Income tax) विभाग को मामला सौंप दिया है.

  • Share this:
बिलासपुर. देश में 500 व 1000 रुपये के पुराने नोट का चलन तीन साल पहले ही बंद हो चुका है. इसके बाद भी लोगों के पास आज भी बड़े पैमाने पर पुराने नोट रखे हुए हैं. ताजा मामला छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बिलासपुर (Bilaspur) जिले से जुड़ा हुआ है. आईबी (IB) के बर्खास्त डीएसपी (DSP) संतोष बंजारे से बिलासपुर की तारबहार थाना पुलिस ने 6 लाख 50 हजार रुपये के 500 और 1000 के पुराने नोट जब्त किए हैं. संतोष बंजारे शुरू से ही विवादित रहा है और नोटबन्दी (demonetisation) के दौरान उसपर कई आरोप भी लगे थे.

बिलासपुर पुलिस (Bilaspur Police) ने धारा 102 के तहत पुराने नोटों को जब्त कर कार्रवाई के लिए आयकर (Income tax) विभाग को मामला सौंप दिया है. दरअसल पुलिस को सूचना मिली थी कि संतोष बंजारे रामा मैग्नेटो स्थित अपने कपड़े के दुकान में पुराने नोट रखा हुआ है. पुलिस ने जब दुकान की तलासी ली तो बैग में 500 के 1309 और 1 हजार रुपए के 11 पुराने नोट मिले, यानी कुल 6 लाख 55 हज़ार 500 रुपये, जो चलन से बाहर है.

नोट बदलवाने के नाम पर लिए पैसे
सूत्रों के मुताबिक साल 2016 में नोटबंदी के दौरान आईबी का कथित अधिकारी बताकर संतोष बंजारे ने 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट बदलवाने के नाम पर लोगों से पैसे लिए. पुलिस ने संतोष बंजारे के पास से पुराने नोट धारा 102 के तहत जब्त कर आगे की कार्रवाई के लिए मामला आयकर विभाग को सौंप दिया है. गौरतलब है कि सन्तोष बंजारे आईबी से बर्खास्त हो चुका है.

ये भी पढ़ें:
डेंगू पीड़ित की जान बचाने आधी रात ब्लड डोनेट करने पहुंचे ASP, न्यूज 18 की पहल पर की मदद 

नए साल का तोहफा: सात हजार शिक्षाकर्मियों को जल्द नियमित करेगी सरकार 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बिलासपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 13, 2020, 12:49 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर