Home /News /chhattisgarh /

गजब की शादी! पहले ली संविधान की शपथ, फिर रिक्शे पर निकाली बारात

गजब की शादी! पहले ली संविधान की शपथ, फिर रिक्शे पर निकाली बारात

प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

शादी की दूसरी खास बात ये रही कि बारात रिक्शे पर निकाली गई. शादी में ज्यादातर मजदूर, गरीब अथवा जन आंदोलनों से जुड़े लोग शामिल रहे.

    23 दिसंबर (रविवार) को छत्तीसगढ़ के रायपुर से करीब 150 किलोमीटर दूर रतनपुर के पास लखनीपुर में एक अनोखी शादी हुई. इस शादी में हर चीज दूसरी शादी के अलग थी, फिर चाहे वह शादी की रस्म हो या फिर बारात. शादी में वकील प्रिया, थिएटर आर्टिस्ट अनुज संग शादी के बंधन में बंधी, लेकिन दोनों ने अग्नि के सात फेरे नहीं बल्कि संविधान की शपथ लेकर विवाह रचाया.

    शादी की दूसरी खास बात ये रही कि बारात रिक्शे पर निकाली गई. शादी में ज्यादातर मजदूर, गरीब अथवा जन आंदोलनों से जुड़े लोग शामिल रहे. रात को जब शादी की रस्म शुरू हुई तो सभी लोग इस अनोखी शादी को देखकर चौंक गए. दूल्हा और दुल्हन दोनों ने संविधान को साक्षी मानकर एकदूसरे को अपने जीवनसाथी के रूप में अपनाया. शादी के दौरान दोनों ने ये कसम ली.



    ‘मैं अनुज/प्रियंका भारत के संविधान की शपथ लेते हैं कि हम एक दूसरे को हमेशा एक दूसरे की तरह रहने देंगे. हम दोनों कभी भी मतभेद को मनभेद में नहीं बदलेंगे. हम दोनों आजीवन घर के सारे काम आपस में बराबर से बांट लेंगे. कितना भी गुस्सा आए हम दोनों हिंसा से दूर रहेंगे. घर के अंदर या बाहर जातिवाद, अभद्र, महिला विरोधी, वर्ग विरोधी सांप्रदायिक भााषा का इस्तेमाल नहीं करेंगे. दुनिया के सारे बच्चों को अपने बच्चों की तरह मानेंगे. सारे वंचित समाज को अपना परिवार मानेंगे. अपना आदर्श स्थापित कर समाज बदलेंगे. हम भारत के संविधान द्वारा स्थापित मूल्यों और सिद्धांतों के प्रति ना सिर्फ निष्ठा रखेंगे बल्कि उनको कायम रखने के लिए जीवन समर्पित कर देंगे.’

    शादी के बाद दूल्हन प्रियंका ने इनकलाब जिंदाबाद के नारे भी लगाए. एकतरफ जहां हम महंगी शादियों में धन का अपव्यय देखते हैं वहीं इस कपल ने अनोखी शादी समाज को सीख देने वाली है.

    इसे भी पढ़ें: रांची: खाकी और कानून के बीच हुई झड़प, बीच सड़क दिखा हाई वोल्टेज ड्रामा

    Tags: Marriage, OMG, OMG Video

    अगली ख़बर