छत्तीसगढ़: 10 रुपए में मिलता था भोजन, केंद्र सरकार के फैसले से अब बंद हो जाएंगे दाल-भात केंद्र
Raipur News in Hindi

छत्तीसगढ़: 10 रुपए में मिलता था भोजन, केंद्र सरकार के फैसले से अब बंद हो जाएंगे दाल-भात केंद्र
demo pic

केंद्र सरकार द्वारा जारी आदेश में लिखा गया है कि रियायती कीमत वाले चावल का आवंटन सिर्फ आश्रम, छात्रावास या शासकीय स्वामित्व वाली संस्थाओं को ही किया जाएगा.

  • Share this:
एक अप्रैल से छत्तीसगढ़ के दाल-भात केंद्र बंद हो जाएंगे. अन्नपूर्णा दाल-भात केंद्रों को खाद्यान्न आवंटन को लेकर केंद्र सरकार ने एक आदेश जारी किया है. अब केंद्र सरकार इन केंद्राें को चावल नहीं देगा. गौरतलब हो कि प्रदेशभर के दाल-भात केंद्रों को केंद्र के कोटे से चावल का आवंटन रियायती दरों पर किया जाता था. इसी वजह से इन सेंटरों में लोगों को 10 रुपए में भोजन मिलता था. लेकिन, केंद्र की ओर से जारी एक आदेश के मुताबिक अब रियायती दरों पर चावल का आवंटन नहीं किया जाएगा. केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को इससे अवगत करा दिया है.

केंद्र सरकार द्वारा जारी आदेश में लिखा गया है कि चावल का आवंटन सिर्फ आश्रम, छात्रावास या शासकीय स्वामित्व वाली संस्थाओं को ही किया जाएगा. आदेश में साफ तौर पर कहा गया है कि सूबे में संचालित अन्नापूर्णा दाल-भात केन्द्र शासकीय एवं शासकीय स्वामित्व की श्रेणी में नहीं आते, इस वजह से खाद्यान्न का वितरण अब नहीं किया जाएगा. इस आदेश के बाद सेंटर संचालकों का खर्च पहले से लगभग तीन से चार गुना तक बढ़ जाएगा. अब 10 रुपए में भोजन देना इनके लिए संभव नहीं होगा.

बता दें कि छत्तीसगढ़ में वर्ष 2004 में अन्नपूर्णा दाल-भात योजना की शुरुआत की गई थी. छत्तीसगढ़ में करीब 128 सेंटर संचालित हो रहे है, वहीं राजधानी रायपुर में अभी 11 दाल-भात सेंटर संचालित किए जा रहे हैं. राज्य सरकार की ओर से इन सेंटरों को प्रोत्साहित करने के लिए निशुल्क गैस चूल्हे, प्रेशर कुकर के साथ 2 रुपए किलो चावल, 5 रुपए किलो चना तथा निशुल्क अमृत नमक दिया जाता है. पहले इन सेंटरों में पांच रुपए में खाना मिलता था, लेकिन बाद में इसकी कीमत बढ़ाकर 10 रुपए कर दी गई थी.



ये भी पढ़ें:



VIDEO: अजीत जोगी ने दिया ये बड़ा बयान, इस सीट से लड़ सकते है चुनाव

बालोद: फर्जी डिग्री से शिक्षाकर्मी कर रहे थे नौकरी, खुलासे के बाद नोटिस जारी

कोण्डागांव में जवानों ने नक्सलियों का ट्रेनिंग कैंप किया ध्वस्त, सुरक्षा बल के हाथ लगे अहम दस्तावेज 

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स    
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading