लाइव टीवी

छत्तीसगढ़ के सीएम के दौड़ में हैं कृषक परिवार के ताम्रध्वज साहू- जानें खास बातें
Raipur News in Hindi

निलेश त्रिपाठी | News18Hindi
Updated: December 15, 2018, 3:09 PM IST
छत्तीसगढ़ के सीएम के दौड़ में हैं कृषक परिवार के ताम्रध्वज साहू- जानें खास बातें
ताम्रध्वज साहू.

कृषक परिवार से नाता रखने वाले ताम्रध्वज साहू साल 1998 से 2000 तक मध्यप्रदेश विधानसभा के सदस्‍य रहे. यहां पढ़ें, ताम्रध्वज साहू के बारे वो सबकुछ जो आप जानना चाहते हैं...

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 15, 2018, 3:09 PM IST
  • Share this:
साल 2014 के लोकसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ से जीतने वाले कांग्रेस के इकलौते सांसद ताम्रध्वज साहू को 2018 के विधानसभा चुनाव में पार्टी ने अहम जिम्मेदारियां दीं. चुनावी साल में ओबीसी वर्ग व सबसे अधिक मतदाता संख्या वाले साहू समाज के ताम्रध्वज साहू को कांग्रेस ने आल इंडिया कांग्रेस कमेटी के ओबीसी विभाग का अध्यक्ष बनाया. इतना ही नहीं कांग्रेस छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव में सांसद ताम्रध्वज साहू को प्रत्याशी बनाया. उन्हें प्रतिमा चंद्राकर का टिकट काटकर दुर्ग ग्रामीण सीट लड़ने के लिए दी गई और उन्होंने बड़ी जीत हासिल की.

(ये भी पढ़ें: चुनावी साल में ओबीसी वर्ग को साधने दुर्ग सांसद ताम्रध्वज को मिली बड़ी जिम्मेदारी)

विधानसभा चुनाव में ताम्रध्वज साहू की टक्कर साहू समाज के ही भाजपा प्रत्याशी जागेश्वर साहू से हुई. माना जा रहा है कि सूबे से अपने एकमात्र सांसद को चुनावी मैदान में उतारकर पार्टी ने प्रदेश में बाहुल्य साहू समाज को चुनाव में साधने की कोशिश की और सफलता भी मिली. दुर्ग ग्रामीण से चुनाव मैदान में उतरे कांग्रेस के ताम्रध्वज साहू और भाजपा के जागेश्वर साहू को लेकर एक समानता थी. दोनों ही प्रत्याशी इस सीट के लिए पैराशूट कैंडिडेट थे.



ये भी पढ़ें: OPINION: छत्तीसगढ़- सीएम जमीन से तय होगा या आसमान से



जानिए, कैसा रहा है ताम्रध्वज का सियासी सफर
कृषक परिवार से नाता रखने वाले ताम्रध्वज साहू साल 1998 से 2000 तक मध्यप्रदेश विधानसभा के सदस्‍य रहे. इसके बाद अलग राज्य बनने पर छत्तीसगढ़ की पहली सरकार में साल 2000 से 2003 तक राज्‍य मंत्री रहे. इसके बाद वे साल 2003 व 2008 के चुनाव में जीतकर छत्तीसगढ़ विधानसभा सदस्य बने, लेकिन 2013 के चुनाव में वे अपनी बेमेतरा सीट से भाजपा के अवधेश चंदेल से हार गए. इसके बाद के लोकसभा चुनाव में भाजपा की कद्दावर नेता सरोज पांडेय को हराकर सांसद बने.

छत्तीसगढ़ से जुड़ी खबरों के लिए देखिए-LIVE TV.



ये भी पढ़ें: कौन बनेगा छत्‍तीसगढ़ का CM: कांग्रेस लगाएगी OBC पर दांव, ये 3 चेहरे सबसे आगे

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 15, 2018, 2:14 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading