लाइव टीवी

रायपुर रेलवे स्टेशन में सिंगल यूज पॉलीथिन पर लगा बैन, नियम तोड़ने पर होगी कार्रवाई

Devwrat Bhagat | News18 Chhattisgarh
Updated: September 17, 2019, 1:28 PM IST
रायपुर रेलवे स्टेशन में सिंगल यूज पॉलीथिन पर लगा बैन, नियम तोड़ने पर होगी कार्रवाई
रायपुर डीआरएम ने सिंगल यूज पॉलीथिन की जगह मल्टी यूज बैग का उपयोग करने की नसीहत दी है. (File Photo)

रेलवे स्टेशन में ऐसे पॉलीथिन का उपयोग करते पाये जाने वाले वेंडर्स के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए भी डीआरएम (DRM- Divisional Railway Manager) ने निर्देशित कर दिया गया है.

  • Share this:
रायपुर. भारतीय रेलवे (Indian Railway) की ओर से 16 से 30 सितंबर तक स्वच्छता पखवाड़ा (Swachh Bharat Abhiyan) का आयोजन किया जा रहा है. इस दौरान दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (South East Central Railway zone) के सभी स्टेशनों कई कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. हर दिन एक अलग थीम में हर स्टेशन में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. स्वच्छता पखवाड़ा के बीच रायपुर रेलवे स्टेशन (Raipur Railway Station) में सिंगल यूज़ पॉलीथिन (Single Use Polythene) को पूरी तरह बैन (Ban) कर दिया गया है. रेलवे स्टेशन में ऐसे पॉलीथिन का उपयोग करते पाये जाने वाले वेंडर्स के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए भी डीआरएम (DRM- Divisional Railway Manager) ने निर्देशित कर दिया गया है. पॉलीथिन के उपयोग पर रेलवे अब सख्त नजर रखने वाली है.

पॉलीथिन का उपयोग नहीं करने की दिलाई गई शपथ 

लोगों को जागरूक करने के लिए स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम में रेलवे ने नो-पॉलीथिन अभियान चलाया. रेलवे स्टेशन में पहुंचकर डीआरएम किशोर कौशल ने पॉलीथिन का उपयोग नहीं करने की शपथ आम नागरिकों, छात्रों और विभिन्न समाजसेवी संगठनों को दिलाई. साथ ही रेलवे स्टेशन परिसर की सफाई भी की गई और लोगों को कपड़े और जूट के बैग भी बांटे गए.

chhattisgarh, raipur, Raipur railway station, raipur drm, Indian railway,  swachh bharat abhiyan,  swachh bharat abhiyan in indian railway, polythene ban in Raipur railway station, no polythene in raipur railway station, छत्तीसगढ़, रायपुर, रायपुर रेलवे स्टेशन, रायपुर डीआरएम, रायपुर रेलवे स्टेशन में  पॉलीथिन बैन, सिंगल यूज पॉलीथिन बैन, नो पॉलीथिन इन रायपुर रेलवे स्टेशन
नियम तोड़ने वालों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दे दिए गए है. (Demo pic)


डीआरएम ने कही ये बात

इस मौके पर रायपुर रेल मंडल के डीआरएम कौशन किशोर ने कहा कि रायपुर रेलवे स्टेशन में सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह से बैन लगा दिया गया है. डीआरएम ने कहा कि सिंगल यूज पॉलीथिन को पूरी तरह खत्म करने को लेकर हम अभियान चला रहे है. स्वच्छता के साथ-साथ लोगों को प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने को लेकर जागरुक किया जाएगा. स्टेक होल्डर्स को भी पॉलीथिन का उपयोग नहीं करने को लेकर जागरुकता बढ़ाई जाएगी. मल्टीटाइम बैग के यूज को लेकर भी लोगों को समझाया जाएगा.

ये भी पढ़ें: 
Loading...

अस्पताल से डिस्चार्ज हुए अमित जोगी, दोबारा पेंड्रा जेल जाने से पहले दिया ये बड़ा बयान 

सीएम भूपेश बघेल ने जन्मदिन के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी के दीर्घायु होने की कामना की   

 

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 17, 2019, 1:28 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...