Home /News /chhattisgarh /

छत्तीसगढ़ में घर बनाना हुआ बेहद आसान, अब 1 सेकेंड में मिलेगी बिल्डिंग परमिशन, जानें- प्रक्रिया

छत्तीसगढ़ में घर बनाना हुआ बेहद आसान, अब 1 सेकेंड में मिलेगी बिल्डिंग परमिशन, जानें- प्रक्रिया

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने बिल्डिंग परमिशन के लिए पोर्टल लॉंच किया.

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने बिल्डिंग परमिशन के लिए पोर्टल लॉंच किया.

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में 5000 वर्ग फीट तक के मकान निर्माण अब बेहद आसान हो गया है. मकान निर्माण के लिए बिल्डिंग परमिशन की प्रक्रिया बहुत सरल कर दी गई है. बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप से अब सीधे ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से बिल्डिंग परमिशन ली जा सकती है. सीएम भूपेश बघेल ने बिल्डिंग परमिशन के लिए ई-पोर्टल लॉंच कर दिया है.

अधिक पढ़ें ...

    रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में घर बनाने में अब घर या भवन का निर्माण करना काफी आसान हो गया है.  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर एक बड़ी सरकारी अड़चन को दूर कर दिया गया है. मकान बनाने से पहले भवन अनुज्ञा लेना काफी असान कर दिया गया है. सीएम भूपेश बघेल ने सोमवार को छत्तीसगढ़ के नागरिकों को दी. मुख्यमंत्री बघेल ने नए भवन अनुज्ञा पोर्टल का शुभारंभ सोमवार को किया. नई व्यवस्था के बाद सरकार द्वारा दावा किया जा रहा है कि अब 5000 वर्गफीट तक के मकानों को परमिशन महज 1 सेकंड में मिलेगी.

    सीएम भूपेश बघेल ने भवन अनुज्ञा मिलने में देरी की शिकायतों के बाद ई पोर्टल बनाने के निर्देश दिए थे. इसके बाद 15 दिन के रिकार्ड समय में पोर्टल तैयार कर दिया गया है. इस पोर्टल के माध्यम से बिना मानवीय हस्तक्षेप के भवन अनुज्ञा जारी कर दी जाएगी. सरकार का दावा है कि इस नई व्यवस्था से लाखों नागरिकों को राहत मिलेगी. बिल्डिंग परमिशन के लिए अब पोर्टल पर जरूरी दस्तावेजों को सबमिट करना पड़ेगा. सरकार द्वारा दावा किया जा रहा है कि दस्तावेजों के सबमिशन की प्रक्रिया पूरी करने के महज एक सेकेंड में ही बिल्डिंग परमिशन मिल जाएगी. सीएम ने 15 दिन पहले ही इस तरह के पोर्टल बनाने की घोषणा की थी, जिसके बाद इसे तैयार किया गया है.

    पहले लगाने पड़ते थे चक्कर
    बता दें कि बिल्डिंग परमिशन के लिए पहले नगर निगम व दूसरे दफ्तरों में कई दफा चक्कर लगाना पड़ता था. इससे मकान बनाने वालों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था. सीएम भूपेश बघेल से इसकी शिकायत कई मंचों से की गई. इसके बाद सीएम ने बिल्डिंग परमिशन की प्रक्रिया आसान करने के निर्देश दिए और ई पोर्टल बनाने की घोषणा की. पिछले महीने की गई घोषणा के 15 दिन के भीतर पोर्टल को तैयार कर सोमवार को इसे आम नागरिकों के लिए लॉंच कर दिया गया है.

    Tags: Bhupesh Baghel government, Raipur news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर