Assembly Banner 2021

हवाई सेवाओं से जुड़ा छत्तीसगढ़ का बिलासपुर, यात्रियों को लेकर दिल्ली और प्रयागराज से आई पहली फ्लाइट

उड़ान योजना के तहत सोमवार को दिल्ली और प्रयागराज से यात्रियों को लेकर एयर इंडिया का विमान बिलासपुर पहुंचा

उड़ान योजना के तहत सोमवार को दिल्ली और प्रयागराज से यात्रियों को लेकर एयर इंडिया का विमान बिलासपुर पहुंचा

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने कहा कि नई दिल्ली से बिलासपुर की पहली उड़ान पहुंचने के साथ ही बिलासपुर का नाम देश के हवाई मानचित्र पर अंकित हो गया. उन्होंने कहा कि इस उड़ान के शुरू होने से इस क्षेत्र के लोगों के लिए देश की राजधानी दिल्ली, जबलपुर और प्रयागराज जाने की सुविधा उपलब्ध होगी

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 2, 2021, 12:03 AM IST
  • Share this:
रायपुर. एयर इंडिया (Air India) की सहायक कंपनी एलायंस एयर ने उड़ान योजना के तहत छत्तीसगढ़ के बिलासपुर (Bilaspur) जिले से सोमवार को विमान सेवा (Airline Service) की शुरूआत की है. विमान सेवा के शुरू होने से बिलासपुर शहर, जबलपुर और प्रयागराज होते हुए दिल्ली से जुड़ गया है. छत्तीसगढ़ सरकार के अधिकारियों ने सोमवार को इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) सोमवार को विधानसभा परिसर स्थित अपने कार्यालय से ऑनलाइन माध्यम से शुभारंभ समारोह से जुड़े. समारोह की अध्यक्षता केन्द्रीय विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने की.

इस दौरान केंद्रीय विमानन मंत्री पुरी ने कहा कि उड़ान योजना के तहत अब तक 54 विमान तल का उन्नयन किया गया है, और 311 मार्गों में हवाई सेवा शुरू की गई है. इस योजना के तहत 100 विमानतलों का उन्नयन करना है. वहीं क्षेत्रीय संपर्क योजना (आरसीएस) के तहत एक हजार मार्गों पर हवाई सेवा प्रदान करना है. उन्होंने कहा कि हवाई सेवा के शुरू होने से इस क्षेत्र में व्यापार और पर्यटन को बढ़ावा मिलने के साथ-साथ लोगों की चिकित्सा सुविधाओं तक पहुंच आसान होगी.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि रायपुर के स्वामी विवेकानंद विमानतल के विकास के लिए अब तक 130 करोड़ रूपये की राशि खर्च की गई है. रायपुर में नए टर्मिनल भवन का निर्माण भी विचाराधीन है. इसके बनने से विमान से यात्रा करने वालों की संख्या 27 लाख से बढ़कर प्रतिवर्ष 70 लाख हो जाएगी. पुरी ने बताया कि क्षेत्रीय संपर्क योजना के तहत जगदलपुर, अंबिकापुर और बिलासपुर में विमानतल के विकास पर 125 करोड़ रूपये की राशि खर्च की गई है.



बिलासपुर का नाम देश के हवाई मानचित्र पर अंकित
इस दौरान मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि नई दिल्ली से बिलासपुर की पहली उड़ान पहुंचने के साथ ही बिलासपुर का नाम देश के हवाई मानचित्र पर अंकित हो गया. उन्होंने कहा कि इस उड़ान के शुरू होने से इस क्षेत्र के लोगों के लिए देश की राजधानी दिल्ली, जबलपुर और प्रयागराज जाने की सुविधा उपलब्ध होगी. उन्होंने केंद्रीय विमानन मंत्री से छत्तीसगढ़ के रायपुर विमानतल से अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा प्रारंभ करने का अनुरोध किया और कहा कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के अनुरूप रायपुर विमानतल का विकास किया गया है.

राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि सोमवार से बिलासपुर से नई दिल्ली और नई दिल्ली से बिलासपुर विमान सेवा की शुरूआत की गई है. उन्होंने बताया कि बिलासपुर से दिल्ली के लिए 72 सीटर दो विमानों का परिचालन सोमवार, बुधवार, शुक्रवार और रविवार को होगा. पहला विमान दिल्ली से रवाना होकर जबलपुर होते हुए दोपहर बाद 3.20 बजे बिलासपुर पहुंचेगा और 3.45 बजे बिलासपुर से प्रयागराज होते हुए वापस दिल्ली लौटेगा.

वहीं दूसरा विमान दिल्ली से प्रयागराज होते हुए शाम चार बजे बिलासपुर पहुंचेगा और 4.30 बजे बिलासपुर से जबलपुर होते हुए दिल्ली जाएगा. (भाषा से इनपुट)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज