लोकसभा चुनाव की तर्ज पर नया प्रदेश अध्यक्ष चुन सकती है BJP, नए चेहरे को मिलेगा मौका!
Raipur News in Hindi

लोकसभा चुनाव की तर्ज पर नया प्रदेश अध्यक्ष चुन सकती है BJP, नए चेहरे को मिलेगा मौका!
BJP ने राज्यसभा चुनाव के लिए 8 राज्यों में 9 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की.

क्योंकि बीजेपी में बीते 15 सालों के शासनकाल से लेकर आज तक वहीं 15 चेहरे दिखाई देते हैं जो पूर्व में या तो मुख्यमंत्री रहे हो या मंत्री या फिर विधायक से लेकर सांसद. ऐसी स्थिति में बीजेपी में नए चेहरे का अभाव साफतौर पर देखने को मिल रहा है.

  • Share this:
रायपुर.  दिल्ली (Delhi) में कांग्रेस (Congress) और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में बीजेपी (BJP) की स्थिति कमोबेश एक ही मानी जाती है. जिस तरह से दिल्ली में कांग्रेस संघर्ष कर रही है, ठीक उसी तरह छत्तीसगढ़ में बीजेपी लड़ाई लड़ रही है. छत्तीसगढ़ में बीजेपी की स्थिति यह है कि 15 सालों तक सरकार चलाने के बाद महज एक विधानसभा चुनाव हार से नेतृत्व संकट में आ गया है. आलम यह है कि बीजेपी ना तो सदन में और ना ही सड़कों पर विपक्ष के रूप में अमिट छाप छोड़ने में कामयाब हो रही है. जबकि जानकार मानते हैं कि कांग्रेस सरकार में मुद्दों की कभी कमी नहीं होती. समय के साथ बीजेपी के भीतर गुटबाजी, आपसी खींचतान बढ़ने के साथ ही कार्यकर्ताओं का मनोबल गिरता जा रहा है.

क्योंकि पांच सालों तक विपक्ष को शून्य से शिखर तक पहुंचाने वाले कांग्रेसी नेता भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) इस वक्त सूबे के मुख्यमंत्री हैं. ऐसे में बीजेपी को प्रदेश में एक ऐसे चेहरे की तलाश है जो सबसे पहले सर्वमान्य हो. फिर वह सभी खेमों को साथ लेकर चल सके और अंत में संगठन में प्राण फूंकने के साथ ही सड़कों पर सरकार से संघर्ष करने के लिए नेता-कार्यकर्ताओं को तैयार कर सके. मगर बीजेपी में यह चेहरा कौन होगा यह एक बड़ा प्रश्नचिन्ह है, क्योंकि बीजेपी में बीते 15 सालों के शासनकाल से लेकर आज तक वहीं 15 चेहरे दिखाई देते हैं जो पूर्व में या तो मुख्यमंत्री रहे हो या मंत्री या फिर विधायक से लेकर सांसद. ऐसी स्थिति में बीजेपी में नए चेहरे का अभाव साफतौर पर देखने को मिल रहा है.

बीजेपी आला कमान ने इन नामों को किया रिजेक्ट!



बीते 15 सालों से चेहरे और शक्तियों के इर्द-गिर्द पूरी तरह से घूमती छत्तीसगढ़ बीजेपी के शीर्षसस्थ ने नए प्रदेशाध्यक्ष के लिए करीब 6 नाम अपने आला कमान को भेजे थे. सूत्रों के अनुसार जिनमें पूर्व केंद्रीय मंत्री और पूर्व प्रेदशाध्यक्ष विष्णुदेव साय, राज्यसभा सांसद और पूर्व गृहमंत्री रामविचार नेताम, पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष और मौजूदा विधायक नारायण चंदेल, पूर्व स्वास्थ्य मंत्री और मौजूदा विधायक अजय चंद्राकर, पूर्व संसदीय सचिव और मौजूदा लोकसभा सांसद विजय बघेल, लोकसभा सांसद संतोष पाण्डेय के नाम शामिल हैं. सत्ता के जाने के बाद भी महज चार नामों के ईर्द-गिर्द घूमती शक्तियों को भांप कर बीजेपी आला कमान ने इन तमाम नामों को रिसे खारिज कर फुल टाइमर, नए नामों के साथ पैनल भेजने के निर्देश दिए हैं.
chhattisgarh news, cg news, bjp, congress, bjp new state president, chhattisgarh new state president, who will be new state president of cg bjp, छत्तीसगढ़ न्यूज, सीजी न्यूज, रायपुर न्यूज, रायपुर बीजेपी, बीजेपी के नए प्रदेश अध्यक्ष, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष चुनाव, कौन होगा छत्तीसगढ़ बीजेपी का नया प्रदेश अध्यक्ष
बीजेपी में नए प्रदेश अध्यक्ष को लेकर खींचतान जारी है.


प्रदेशाध्यक्ष की नियुक्ति के लिए क्या ये होगा फॉर्मुला?

15 सालों तक सरकार चलाने के बाद 2018 विधानसभा चुनाव में बीजेपी की करारी हार हुई थी. इसके तुरंत बाद 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी आलाकमान ने नए और चौकांने वाले फॉर्मुला के साथ अपने मौजूदा सभी 10 सांसदों के टिकट काट नए चेहरों को मैदान में उतारा था. इसका परिणाम यह रहा कि सूबे में कांग्रेस पार्टी और भूपेश बघेल की तूती के बावजूद बीजेपी 11 में से 09 सीटें जीतने में कामयाब रही.

नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक का कहना है कि पार्टी का जो भी फैसला होगा, हमें मंजूर होगा.


केंद्र में सत्ता प्राप्ती के फॉर्मुल को बीजेपी अब संगठन में उतारना चाहती है. यहीं प्रमुख वजह है कि बीजेपी आलाकमान ने नए चेहरे को जिम्मेदारी देने के लिहाज से प्रदेश संगठन से नए नाम मांगे है. तो वहीं छत्तीसगढ़ बीजेपी को नए चेहरे की तलाश के सवाल पर नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि अध्यक्ष पद के लिए सभी तरह की एक्सरसाइज जारी है. जब जो होगा आलाकमान का फैसला हम सभी को मंजूर होगा.

 

 

ये भी पढ़ें:

 

राजनांदगांव: होली की रात दो भाइयों की चाकू मारकर हत्या, 3 आरोपी गिरफ्तार  

 

MP की हलचल में छत्तीसगढ़ का तड़का, जोगी पिता-पुत्र ने सियासी आग में डाला 'घी' 

 

MP के सियासी संग्राम पर CM भूपेश बघेल बोले- अभी कमलनाथ का 'पत्ता' खुलना बाकी है!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading