लाइव टीवी

छत्‍तीसगढ़ चुनाव: BJP का नामांकन और कांग्रेस की टिकट, जानिए आज की सुर्खियां
Raipur News in Hindi

निलेश त्रिपाठी | News18Hindi
Updated: November 1, 2018, 9:37 PM IST
छत्‍तीसगढ़ चुनाव: BJP का नामांकन और कांग्रेस की टिकट, जानिए आज की सुर्खियां
नेटवर्क 18 क्रिएटिव

छत्तीसगढ़ में चुनावी समर में हर घटना पर सबकी नजर है. चुनाव के लिहाज से गुरुवार का दिन गहमा-गहमी भरा रहा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 1, 2018, 9:37 PM IST
  • Share this:
छत्तीसगढ़ में चुनावी समर में हर घटना पर सबकी नजर है. चुनाव के लिहाज से गुरुवार का दिन गहमा-गहमी भरा रहा. भाजपा ने अपने कद्दावर नेताओं के नामांकन में शक्ति प्रदर्शन कर सबका ध्यान खींचा. वहीं कांग्रेस ने चुनाव के लिए प्रत्याशियों की अंतिम सूची जारी कर दी.

इस सूची में पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की पत्नी रेणु जोगी का नाम नहीं होना भी सुर्खियां बनीं. इसके अलावा भाजपा और कांग्रेस बगावत व मनाने का दौर भी चला. जानते हैं कि आज शाम साढ़े पांच बजे तक छत्तीसगढ़ के चुनावी समर में क्या रहा खास.

भाजपा का शक्ति प्रदर्शन:- रायपुर की सात विधानसभा सीटों के लिए प्रत्याशी कार्यकर्ताओं के साथ एकात्म परिसर में इक्टठा होकर निकले. यहां से जिला निर्वाचन कार्यालय जुलूस के रूप गए. रायपुर उत्तर से श्रीचंद सुंदरानी, रायपुर दक्षिण से बृजमोहन अग्रवाल, पश्चिम से राजेश मूणत और रायपुर ग्रामीण से नंदे साहू नामांकन की प्रक्रिया की. इस दौरान हजारों की संख्या में कार्यकर्ता मौजूद थे. दुर्ग, धमतरी, महासमुंद में भी भाजपा प्रत्याशियों ने बड़े नेताओं की मौजूदगी में नामांकन दाखिल किया. भाजपा प्रत्याशी भगवा रंग की पगड़ी पहनकर नामांकन पत्र जमा करने पहुंचे.



कांग्रेस ने जारी की अंतिम सूची:- छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए बड़ी मशक्कत और बैठकों के बाद कांग्रेस ने अपनी पांचवीं सूची गुरुवार को जारी कर दी. इसमें 18 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया गया है. इससे पहले जारी की गई चार सूची में 12, 6, 37 और प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया जा चुका है. रायपुर से लेकर देश की राजधानी दिल्ली तक बैठकों के मैराथन के बाद कांग्रेस की पांचवीं सूची फाइनल हुई.



ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ चुनाव: कांग्रेस प्रत्‍याशियों की आखिरी लिस्‍ट जारी, एक उम्‍मीदवार बदला

रेणु की कटी टिकट, यहां बदला प्रत्याशी:- कांग्रेस ने अपनी अंतिम सूची में दुर्ग ग्रामीण सीट पर टिकट बदलकर सांसद ताम्रध्वज साहू को अपना उम्मीदवार बनाया है. यहां से प्रतिमा चंद्राकर को पहले टिकट दी गई थी. इसके अलावा कोटा सीट से रेणु जोगी की टिकट काट दी गई है. यहां से विभोर सिंह को प्रत्याशी बनाया गया है.

चुनावी समर की दिनभर की गतिविधियों पर चर्चा

पॉलीटिकल ड्रामा:- आज दिनभर प्रदेश में दो पॉलीटिकल ड्रामे हुए. पहला ड्रामा भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव सरोज पांडेय के भाई राकेश पांडेय से जुड़ा रहा. टिकट नहीं मिलने से नाराज राकेश पांडेय अपनी बहन सरोज पांडेय के साथ रायपुर भाजपा कार्यालय पहुंचे. यहां उन्होंने सौदान सिंह व डॉ. अनिल जैन से मुलाकात की. इसके बाद उन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ने से मना कर दिया.

पहले वे वैशाली नगर सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ने की घोषणा कर चुके थे. दूसरा ड्रामा जोगी परिवार से जुड़ा रहा. रेणु जोगी की कांग्रेस से टिकट कटने के बाद एक मैसेज वायरल किया गया कि रेणु जोगी अपने पति की अजीत जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ में शामिल हो गई हैं, लेकिन बाद में रेणु जोगी ने इसका खंडन कर दिया.

ये भी पढ़ें: IAS से नेता बने ओपी चौधरी के वायरल वीडियो से छत्तीसगढ़ राजनीति में आया उफान

वायरल वीडियो:- भाजपा के प्रत्याशी और पूर्व कलेक्टर ओपी चौधरी का एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है. इस वीडियो में ओपी चौधरी चुनाव प्रचार के दौरान भाषण देते नजर आ रहे हैं. इस वीडियो में साथ न देने वालों पर कहर बनकर टूटने की बात कहे जाने को लेकर प्रदेश की राजनीति में उफान आ गया है. कांग्रेस ने पूरे मामले की निर्वाचन आयोग से शिकायत की है. जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ ने मामले में एफआईआर दर्ज करने की मांग की है जबकि भाजपा ने इसे कांग्रेस की साजिश करार दिया है.

ये भी पढ़ें: पीएल पुनिया से विवाद के बाद भूपेश बघेल ने दी पद छोड़ने की चेतावनी! 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 1, 2018, 6:34 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading