लाइव टीवी

Board Exam: सीएम भूपेश बघेल ने बच्चों को दिए टिप्स, पैरेंट्स से कहा- उच्च अंक लाने का न डालें दबाव
Raipur News in Hindi

News18 Chhattisgarh
Updated: February 9, 2020, 12:02 PM IST
Board Exam: सीएम भूपेश बघेल ने बच्चों को दिए टिप्स, पैरेंट्स से कहा- उच्च अंक लाने का न डालें दबाव
छत्‍तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल. (फाइल फोटो)

सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने बच्चों से कहा कि समय का पूरा सदुपयोग करें, परीक्षा के समय खाना-पीना सादा रखें, हल्का व्यायाम करें.

  • Share this:
रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा बोर्ड (Board) कक्षाओं की परीक्षा (Exam) तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. 2 मार्च से कक्षा 12वीं और 3 मार्च से कक्षा दसवीं की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रही हैं. बोर्ड परीक्षाओं को लेकर सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने बच्चों और उनके पालकों को टिप्स दिए हैं. सीएम बघेल ने रविवार को मासिक रेडियोवार्ता लोकवाणी की सातवी कड़ी में ‘परीक्षा प्रबंधन और युवा कैरियर के आयाम‘ विषय पर विद्यार्थियों से आत्मीयता के साथ बातचीत की.

सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने बच्चों से कहा कि समय का पूरा सदुपयोग करें, परीक्षा के समय खाना-पीना सादा रखें, हल्का व्यायाम करें. मोबाइल, टीवी आदि से दूर रहें, जिससे आंखों को आराम मिले और दिमाग भी शांत रहे. आप अपना पूरा प्रयास करें अधिक अंक मिले तो अच्छा है और न मिले तो भी अच्छा है. इससे कुछ बनता बिगड़ता नहीं है. बिना उच्चतम अंक पाए बहुत से लोग अपने बेहतर कार्यों के दम पर शिखर पर पहुंचे हैं. उन्होंने बच्चों को परीक्षा की तैयारी, तनाव से निपटने के उपायों की जानकारी दी.

Exam Stress, Board Exam 2020: cbsc exam, परीक्षा की टेंशन, तनाव, सीबीएससी, स्टूडेंट्, डॉक्टर, How to Beat Exam Stress, Top 6 Ways to Decrease Stress from Studying, Exam Stress, How do I manage mental stress during exams? best way of dealing with stress, stressful situations, escape from stress, परीक्षा के तनाव से कैसे बचें,परीक्षा के तनाव को दूर कैसे करे, परीक्षा तनाव को दूर करने के तरीके,परीक्षा के तनाव से बचने की टिप्स
सीएम भूपेश ने पैरेंट्स से बच्चों पर दबाव न डालने की अपील की है. सांकेतिक फोटो.


पैरेंट्स से कही ये बात

सीएम भूपेश बघेल ने परीक्षा में शामिल होने वाले बच्चों के अभिभावकों से भी यह आग्रह किया कि वे परीक्षा की तैयारी में अपने बच्चों के सहयोगी बनें. परीक्षा में उच्च अंक लाने का उन पर दबाव न डालें. प्रदेश के विभिन्न शहरों और गांवों के बच्चों ने मुख्यमंत्री से सवाल पूछे. सीएम भूपेश बघेल ने बच्चों के साथ चर्चा करते हुए कहा कि मैं चाहता हूं कि ज्यादा से ज्यादा समय आपके साथ बिताऊं. बच्चों के साथ बातचीत करने से मुझे भी अपने बचपन के दिन याद आते हैं. सबसे पहले तो इस डर के मनोविज्ञान को समझना जरूरी है. जब तक आप डर के बारे में सोच-सोचकर डरते रहेंगे, तब तक मन से डर को बाहर निकाल फेंकने का प्रयास शुरू ही नहीं कर पायेंगे। सवाल सिर्फ पढ़ाई के डर का नहीं है, बल्कि स्वभाव का है कि आप हिम्मत वाले, साहसी, निडर कहलाना चाहते हैं या डरपोक. निश्चित तौर पर आप सब साहसी कहलाना पसंद करेंगे.

CBSE Board Exam 2020, maximum marks, physics, CBSE 12th Board, study tip,सीबीएसई बोर्ड एग्जाम 2020, फिजिक्स, अच्छे मार्क्स, स्टूडेंट्स, up board, mp board exam, bihar board exam, education tips, study, परीक्षा, बो्रड परीक्षा, फिजिक्स की तैयारी
बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है.


टाइम-टेबल बनाकर करें पढ़ाईसीएम बघेल ने बच्चों को सुझाव देते हुए कहा कि पूरी पढ़ाई का बोझ एक साथ लेकर न बैठें टाइम टेबल बनाकर पढ़ें. जब जिस विषय की पढ़ाई कर रहे हों, तब सिर्फ उस पर ध्यान केन्द्रित करें. इधर-उधर की चिंता न करें, इससे आपकी एक-एक विषय की तैयारी पूरी होती जाएगी. इसके अलावा अपनी रुचि के अनुसार कोई न कोई काम करते रहें. दिन में 5-7 मिनट कोई गाना गुनगुना लें, कोई प्रार्थना कर लें, थोड़ा उछल-कूद घर पर ही कर लें. ऐसे तमाम उपाय हैं, जो आपका डर दूर कर सकते हैं, और आखिरी बात है- मन के हारे-हार है, मन के जीते-जीत.

ये भी पढ़ें:
छत्तीसगढ़ के सभी हुक्का बार होंगे बंद, शराब की 49 दुकानों पर भी लगेगा ताला

इंग्लिश सीखने सरकारी स्कूलों के टीचर्स की लगेगी क्लास, बना स्पेशल प्लान   

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 9, 2020, 11:58 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर