• Home
  • »
  • News
  • »
  • chhattisgarh
  • »
  • छत्तीसगढ़ में निकाय चुनाव का ऐलान, 21 दिसंबर को वोटिंग, 24 को आएंगे रिजल्ट

छत्तीसगढ़ में निकाय चुनाव का ऐलान, 21 दिसंबर को वोटिंग, 24 को आएंगे रिजल्ट

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission) के आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने ​नगरीय निकाय चुनाव (Urban body elections) की तारीखों का ऐलान किया.

  • Share this:
रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में नगरीय निकाय चुनावों (Urban body elections) के लिए राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission) ने तैयारी पूरी कर ली है. सोमवार को आचार संहिता लागू होने के साथ ही चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान भी कर दिया गया है. प्रदेश में 30 नवंबर से 24 दिसंबर तक निकाय चुनाव की प्रक्रिया होगी. इसके मतदान 21 दिसंबर को होगा. चुनाव एक ही चरण में होगा. 21 को वोटिंग के बाद 24 दिसंबर को चुनाव परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे. नामांकन पत्र जमा करने की प्रक्रिया 30 नवंबर से शुरू हो जाएगी.

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission) के आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने ​नगरीय निकाय चुनाव (Urban body elections) की तारीखों का ऐलान किया. प्रेस कॉंफ्रेंस में आयुक्त राम सिंह ने बताया कि 30 नवंबर को निकाय चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी जाएगी. इसके साथ ही नामांकन पत्र जमा करने की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी. इस चुनाव में करीब 40 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. प्रदेश के 10 नगर पालिक निगम, 38 नगर पालिका परिषद् और 103 नगर पंचायतों में जनता अपना नेता चुनेगी.

जानें कब क्या होगा?
राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने बताया कि चुनाव एक ही चरण में कराए जा रहे हैं. 5 हजार 406 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं. 6 दिसंबर 2019 को नामांकन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख है. इसके बाद 7 दिसंबर को को स्क्रूटनी, 9 दिसंबर को नाम वापसी और 9 को ही प्रत्याशियों के नाम की अंतिम सूची जारी कर दी जाएगी. इसके बाद 21 दिसंबर को चुनाव होंगे. कोंडगांगव, नारायणपुर, कांकेर, सुकमा, बीजापुर जिले में छोड़कर अन्य निकायों सुबह 8 से 5 बजे तक वोटिंग होगी. जबकि कोंडगांगव, नारायणपुर, कांकेर, सुकमा, बीजापुर में सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक वोटिंग होगी. फिर 24 दिसंबर को रिजल्ट आएंगे.

ये भी पढ़ें: पुलिस कस्टडी में युवक की मौत, ASI समेत 4 आरक्षकों के खिलाफ जुर्म दर्ज 

पंचायतों में अब साक्षर भी लड़ सकेंगे पंच और सरपंच का चुनाव, BJP ने लगाए ये आरोप 

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज