Home /News /chhattisgarh /

Chhattisgarh Urban Body Polls: 20 दिसंबर को होगी नगरीय निकाय चुनाव की वोटिंग, 23 को रिजल्ट

Chhattisgarh Urban Body Polls: 20 दिसंबर को होगी नगरीय निकाय चुनाव की वोटिंग, 23 को रिजल्ट

Nagariya Nikay Chunav 2021: छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया.

Nagariya Nikay Chunav 2021: छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया.

Chhattisgarh Urban Body Polls: छत्तीसगढ़ में 10 जिलों के 15 नगरीय निकायों में चुनाव होने वाले हैं. राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने आज चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया. 20 दिसंबर को सुबह 8 से शाम 5 बजे तक मतदान होंगे. इसके बाद 23 दिसंबर को परिणाम जारी कर दिए जाएंगे.

अधिक पढ़ें ...

रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में 10 जिलों के 15 नगरीय निकायों में चुनाव होने वाले हैं. आज बुधवार को नगर निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया. 20 दिसंबर को वोटिंग और 23 दिसंबर को मतगणना होगी. चुनाव की अधिसूचना 27 नवंबर को जारी होगी. 27 नवंबर को जिला स्तर पर चुनाव की अधिसूचना भी जारी होगी. बता दें कि वहीं राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने आज दोपहर 12 बजे से प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इसी दौरान उन्होंने चुनाव की तारीखों की घोषणा की. ये प्रेस कॉन्फ्रेंस निर्वाचन भवन सेक्टर 19 नार्थ ब्लॉक नवा रायपुर अटल नगर में आयोजित की गई.

राज्य चुनाव आयुक्त राम सिंह ने बताया कि  27 नवंबर को ही मतदान केंद्र की सूची का प्रकाशन होगा. इसके बाद 27 नवंबर से नामांकन शुरू होगा. नामांकन की अंतिम तिथि 3 दिसम्बंर है. 4 दिसम्बंर को नामांकन पत्रों की जांच होगी. इसके बाद नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 6 दिसम्बंर है. अभ्यर्थियों की अंतिम सूची और चुनाव चिह्ल का आबंटन 6 दिसम्बंर को होगा. इसके बाद 20 दिसम्बंर को सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होंगे. 23 दिसम्बंर को नतीजे आएंगे.

इन निकायों में होने हैं चुनाव
10 जिलों के 15 नगरीय निकायों में आम चुनाव होंगे. इसमें से चार नगर पालिक निगमों- बीरगांव, भिलाई, भिलाई-चरोदा और रिसाली शामिल है. पांच नगर पालिका परिषदों में सारंगढ़, बैकुंठपुर, शिवपुर चर्चा, जामुल, खैरागढ़, छः नगर पंचायतों -प्रेमनगर,मारो, नरहरपुर, कोंटा, भैरमगढ़ और भोपालपट्टनम में चुनाव होंगे.

चुनावी तैयारी की बैठक में किया गया ये फैसला 
छत्तीसगढ़ में नगरीय निकाय चुनाव की तैयारियों को लेकर प्रदेश के 10 जिलों के एसपी और कलेक्टर्स की महत्वपूर्ण बैठक बीते मंगलवार को राज्य निवार्चन आयोग में रखी गई थी. इस बैठक में राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने निर्देश दिये कि मतगणना स्थल की सुरक्षा व्यवस्था, स्ट्रांग रूम, मतपेटियां, मतदान सामग्री, मतपत्र कहां रखे जाने है. इसका जायाजा खुद एसपी और कलेक्टर मौके पर जाकर लें साथ ही संवेदनशील केन्द्रों में विशेष ध्यान देने को कहा.

दरअसल तैयारियों को लेकर इससे पहले उप जिला निर्वाचन अधिकारियों की एक बैठक 12 नवंबर को रखी गयी थी, जिनमें चार जिलों की तैयारियां अधूरी पायी गई थी, 17 नवंबर तक कमियां दूर करने कहा गया था. लेकिन इसके बाद भी तीन जिलों में फिर से कमियां मिली।

निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने कोविड को लेकर स्वास्थ्य विभाग को अलग एसओपी बनाने को कहा है. उन्होने स्वास्थ्य विभाग के विशेष सचिव से खास तौर पर इस संबंध में चर्चा की. सभी कलेक्टरों को निर्देश दिया गया कि नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने से लेकर मतगणना तक कोविड गाइडलाइन का कड़ाई से पालन करने की बात कही गई है.

उन्होंने कहा कि अपने अपने क्षेत्रों में मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन कर, मतदान केंद्र की वार्डवार संख्यात्मक जानकारी ,संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों का चिन्हांकन कर रखें. सुरक्षा संबंधी छोटी से छोटी बात का ध्यान रखें.

Tags: Chhattisgarh news, Election News

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर