Home /News /chhattisgarh /

छत्तीसगढ़ में 1 दिसंबर से समर्थन मूल्य पर होगी धान खरीदी, CM भूपेश बघेल ने किया ऐलान

छत्तीसगढ़ में 1 दिसंबर से समर्थन मूल्य पर होगी धान खरीदी, CM भूपेश बघेल ने किया ऐलान

छत्तीसगढ़ में 1 दिसंबर से होगी धान खरीदी.

छत्तीसगढ़ में 1 दिसंबर से होगी धान खरीदी.

Chhattisgarh Dhan Kharidi Latest Update: छत्तीसगढ़ में 1 दिसंबर से समर्थन मूल्य में धान खरीदी (Paddy Procurement Chhattisgarh) होगी. उत्तर प्रदेश दौरे से लौटने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल  (Bhupesh Baghel) ने धान खरीदी की तारीख का ऐलान किया है. 

अधिक पढ़ें ...

रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh News) में इस साल 1 दिसंबर से धान खरीदी शुरू हो रही है. प्रदेश में समर्थन मूल्य (Support Price) में धान खरीदी (Paddy Procurement Chhattisgarh) की तारीख का ऐलान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने किया है. उत्तर प्रदेश दौरे से लौटने के बाद सीएम बघेल ने रायपुर एयरपोर्ट में पत्रकारों से बातचीक करते हुए बताया कि छत्तीसगढ़ में एक दिसंबर से धान खरीदी की जाएगी, जबकि बीजेपी प्रदेश में एक नवंबर से ही धान खरीदी शुरू करने की मांग कर रही है. जवाब में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि प्रदेश में 01 दिसंबर से धान खरीदी (Dhan Kharidi CG) की जाएगी क्योंकि 01 नवंबर से लोग त्योहार मनाएंये या धान बेचने आयेंगे, इसलिए एक दिसंबर से धान की खरीदी की जाएगी.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि 01 नवंबर से तीसरी किश्त किसानों के खाते में जाने वाली है और किसानों को पैसे की कमी नहीं होगी. सीएम बघेल ने कहा कि अभी व्यापक स्तर पर धान की कटाई शुरू नहीं हुई है.

पिछले साल हुई थी 92.81 लाख मीट्रीक टन धान की खरीदी

आपको बता दें कि पिछले साल 92.81 लाख मीट्रिक टन की बंपर धान खरीदी  हुई थी. इस साल धान खरीदी का लक्ष्य बढ़ा दिया गया है. इस साल छत्तीसगढ़ सरकार ने  105 लाख मीट्रिक टन की धान खरीदी का लक्ष्य रखा गया है. प्रदेश सरकार ने धान खरीदी के लिए व्यवस्थाएं भी शुरू कर दी है. इधर, केन्द्र सरकार ने राज्य से 2021-22 में 61.65 लाख मीट्रिक टन चावल खरीदी की सहमति दी है, लेकिन इस बार भी केन्द्र सिर्फ अरवा चांवल लेगी. इसके बाद सरकार लगातार मांग कर रही है कि उसना चांवल भी खरीदा जाए.

सड़कों का होगा डामरीकरण

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश के परिपालन में लोक निर्माण विभाग द्वारा 200 करोड़ रुपए की लागत से राज्य की ग्रामीण अंचल की सड़कों का डामरीकरण कराया जाएगा. लोक निर्माण विभाग द्वारा इसको लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है. मरम्मत एवं डामरीकरण के योग्य सड़कों का चिन्हांकन प्रस्ताव पहले ही विभाग ने तैयार कर लिया था. इसमें विधायक गणों की अनुशंसा एवं प्रस्ताव को भी शामिल किया गया है. गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लोक निर्माण विभाग को राज्य की ग्रामीण अंचलों की ऐसी सड़कें जिनके मरम्मत एवं डामरीकरण की जरूरत है, को सर्वोच्च प्राथमिकता से कराए जाने के निर्देश दिए थे.

ये भी पढ़ें: CGBSE Board Exams: मार्च में हो सकती है परीक्षा, ऑफलाइन एग्जाम लेने की तैयारी, शेड्यूल जल्द

सीएम भूपेश बघेल ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को मरम्म्त एवं डामरीकरण की आवश्यकता वाली सड़कों के संबंध में प्रस्ताव प्राप्त करने के लिए भी निर्देशित किया था. सीएम बघेल के निर्देश के परिपालन में लोक निर्माण विभाग द्वारा राज्य की पुरानी सड़कों के मरम्मत एवं डामरीकरण के लिए 200 करोड़ के प्रस्ताव पर भी उन्होंने सहमति दे दी थी. बरसात के चलते कार्य शुरू नहीं हो सका था.लोक निर्माण विभाग जल्द ही सड़कों के मरम्मत एवं डामरीकरण का काम शुरू करने जा रहा है.

Tags: Bhupesh Baghel, Chhattisgarh news, Paddy upton, Raipur news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर