Home /News /chhattisgarh /

छत्तीसगढ़ में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, भूपेश सरकार ने घटाया VAT, आम जनता को मिली राहत

छत्तीसगढ़ में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, भूपेश सरकार ने घटाया VAT, आम जनता को मिली राहत

छत्तीसगढ़ में पेट्रोल-डीजल के दाम कम हो गए हैं. भूपेश कैबिनेट ने वेट कम कर दिया है. (Twitter)

छत्तीसगढ़ में पेट्रोल-डीजल के दाम कम हो गए हैं. भूपेश कैबिनेट ने वेट कम कर दिया है. (Twitter)

chhattisgarh big news: राज्य सरकार ने डीजल पर दो प्रतिशत और पेट्रोल में एक प्रतिशत वैट घटाने का फैसला लिया है. पंजाब और राजस्थान के बाद छत्तीसगढ़ में भी पेट्रोल-डीजल पर वैट कटौती का दबाव भूपेश बघेल सरकार पर था. आखिरकार सोमवार को हुई कैबिनेट बैठक में इस फैसले को लागू कर दिया गया. इससे राज्य के खजाने पर एक हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार बढ़ेगा. राज्य में अब पेट्रोल की कीमत 101.76 और डीजल की 93.67 रुपये प्रति लीटर हो गई है. इसके अलावा राज्य के अनुसूचित क्षेत्र के लिए कनिष्क बोर्ड की तिथि बढ़ाई गई.

अधिक पढ़ें ...

रायपुर. छत्तीसगढ़ से बड़ी खबर है. यहां पेट्रोल-डीजल सस्ता हो गया है. प्रदेश सरकार ने डीजल पर दो फीसदी और पेट्रोल पर 1 फीसदी वेट घटा दिया. नए रेट सोमवार रात 12 बजे के बाद से लागू होंगे. सरकार ने सोमवार को हुई कैबिनेट की बैठक में इस फैसले पर मुहर लगाई. हालांकि, वैट कम करने से सरकार के खजाने पर एक हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार बढ़ेगा. देश के मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर कैबिनेट की फैसलों की जानकारी दी.

नए वैट के साथ अब पेट्रोल में 90 पैसे की कमी हो गई है. पेट्रोल की कीमत 101.76 रुपये हो गई है. इसी तरह डीजल में 1.48 रुपये की कमी से इसके दाम 93.67 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. कैबिनेट बैठक में हुए निर्णणों की जानकारी देते हुए मंत्री मोहम्मद अकबर ने बताया :-

1 – पेट्रोल में एक प्रतिशत, वहीं डीजल में दो प्रतिशत की वैट की कमी की गई है.
2 – राज्य के अनुसूचित क्षेत्र के लिए कनिष्क बोर्ड की तिथि बढ़ाई गई है.
3 – झीरम पर नए जांच आयोग को मंजूरी दी गई है.
4 – एक करोड़ पांच लाख मीट्रिक टन धान खरीदी को भी कैबिनेट बैठक में मंजूरी दी गई है.
5 – राइस मिलर्स की पेनाल्टी माफ की गई है.
6 – सहकारी समिति की मांग पर बड़ा फैसला लिया गया है.
7 – समितियों के घाटे के लिए 250 करोड़ का प्रावधान किया गया है.

तेल पर लगातार बढ़ रही थी तकरार

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में सत्ता और विपक्ष के बीच तेल पर तकरार लगातार बढ़ती जा रही थी. दो दिन पहले भी रायपुर में बीजेपी के कई  बड़े नेता गिरफ्तार कर लिए गए थे. वे पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे. बड़ी संख्या में पहुंचे बीजेपी नेताओं ने शास्त्री चौक पर चक्काजाम किया था. पुलिस ने बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय, विधायक बृजमोहन अग्रवाल, सांसद सनील सोनी सहित कई नेताओं को गिरफ्तार कर लिया था. इससे पहले पुलिस ने सभी को सड़क खाली करने को कहा था, लेकिन प्रदर्शनकारी नहीं माने. इसके बाद स्थानीय पुलिस ने बीजेपी के कई बड़े नेताओं को गिरफ्तार कर लिया है. इस तरह का प्रदर्शन राज्य के सभी जिलों में बीजेपी कर रही थी. बता दें, केन्द्र सरकार ने 3 नवंबर को पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम कर दी थी. इसके बाद बीजेपी प्रदेश में आक्रामक हुई और सरकार पर वैट कम करने का दबाव बनाने लगी.

100 रुपये से ज्यादा बिक रहा पेट्रोल

गौरतलब है कि केन्द्र सरकार द्वारा पेट्रोल डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम करने के बाद भी छत्तीसगढ़ में पेट्रोल प्रति लीटर 100 रुपये से ज्यादा की दर पर बिक रहा था. रायपुर में पेट्रोल 101.76 रुपये, दुर्ग में 102.52 रुपये प्रति लीटर की दर पर बिक रहा था.  जबकि, प्रदेश में डीजल की औसतन कीमत करीब 95 रुपये प्रति लीटर थी.

Tags: Chhattisgarh news, Petrol diesel price, Raipur news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर