लोकसभा चुनाव 2019: छत्‍तीसगढ़ की इस सीट पर जीत का हैट्रिक लगा पाएगी बीजेपी?

demo pic
demo pic

भाजपा ने अपने मौजूदा सांसद कमला देवी पाटले को टिकट न देकर नए चेहरे पर दांव लगाया है.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ की एक मात्र एससी (दलित) वर्ग के लिए आरक्षित लोकसभा सीट जांजगीर-चांपा में चुनावी मुकाबला त्रिकोणीय होने की पूरी संभावना है. जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट पर भाजपा, कांग्रेस के अलावा बसपा भी अपनी किस्मत अजमा रही है. इसके लिए बसपा, कांग्रेस और बीजेपी ने प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है. गौरतलब है कि भाजपा ने दो बार से सांसद रही कमला देवी पाटले को बदलकर जुहाराम अजगले को मैदान में उतार दिया है. वहीं, कांग्रेस ने नए चेहरे रविशेखर भारद्वाज और बसपा से दाउराम रत्नाकर मैदान में हैं. भाजपा ने अपने मौजूदा सांसद कमला देवी पाटले को टिकट न देकर नए चेहरे पर दांव लगाया है.

जांजगीर-चांपा सीट पर भाजपा ने लगातार दो बार अपनी जीत दर्ज की है, लेकिन विधानसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद भाजपा की हैट्रिक आसान नहीं दिख रही है. भाजपा के कब्जे वाली इस संसदीय सीट में विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का वोट शेयर सबसे ज्यादा रहा है. इसके बाद बसपा-जेसीसीजे और सबसे पीछे भाजपा रही है. यह लोकसभा सीट एससी वर्ग के लिए आरक्षित सूबे की इकलौती सीटों में से है. बावजूद इसके भाजपा इस सीट से जीतने का दावा कर रही है. भाजपा प्रवक्ता सच्चिदानंद उपासने का कहना है कि इस सीट पर त्रिकोणीय संघर्ष की पूरी संभावनाएं है. इसका लाभ बीजेपी को ही मिलेगा.

विधानसभा चुनाव में मिले वोट का ब्यौरा



साल                                कांग्रेस                  भाजपा             बसपा
2009                             214931              302142        175979
2014                             343948              518909        125617
2018                             593596              483770        488085

जांजगीर-चांपा संसदीय सीट में 8 विधानसभा सीटें आती है, जिसमे 4 कांग्रेस, 2 भाजपा और 2 बसपा के कब्जे में है. साल 2018 विधानसभा चुनाव के वोट शेयर में कांग्रेस का पलड़ा भारी रहा है. कांग्रेस ने यहां से रविशेखर भारद्धाज और भाजपा ने गुहाराम अजगले के अलावा बसपा ने दाउराम रत्नाकर को चुनावी मैदान में उतारा है. सभी दल अपनी जीत का दांवा कर रहे है.

पीसीसी प्रवक्ता घनश्याम राजू तिवारी का कहना है कि कांग्रेस सभी वर्गों के लिए लगातार काम कर रही है. इसका फायदा हमारे प्रत्याशी को होगा. कांग्रेस 11 की 11 लोकसभा सीटों में जीत दर्ज कराएगी. वहीं बसपा प्रदेश अध्यक्ष हेमंत पोयाम का कहना है कि हम क्षेत्र में अच्छी तैयारी कर रहे है. एस-दो सीट और जिस पर हम फोकर कर रहे है. हम अपनी जीत को लेकर निश्चिंत है.

ये भी पढ़ें:

नान घोटाला मामला: विशेष न्यायालय ने 20 गवाहों को जारी किया समंस, दर्ज होंगे बयान

छत्तीसगढ़: तमाम कोशिशों के बावजूद राजस्व वसूली में पिछड़ा रायपुर नगर निगम!

छत्तीसगढ़: रायपुर एयरपोर्ट में लगेगी स्वामी विवेकानंद की 18 फीट ऊंची मूर्ति 

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स     
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज