हरेली तिहार: अच्छी फसल की कामना के साथ प्रकृति की पूजा का पर्व, सीएम बघेल ने दी बधाई

सावन के कृष्ण पक्ष अमावस्या को छत्तीसगढ़ के किसानों का सबसे बड़ा पर्व हरेली मनाया जाता है...शहरों और गांवों में हरेली की धूम नज़र आती है...

Devwrat Bhagat | News18 Chhattisgarh
Updated: August 1, 2019, 12:15 PM IST
Devwrat Bhagat
Devwrat Bhagat | News18 Chhattisgarh
Updated: August 1, 2019, 12:15 PM IST
छत्तीसगढ़ में आज किसानों के प्रथम पर्व हरेली धुमाधाम से मनाया जा रहा है. किसान आज अपने खेती में उपयोग होने वाले औजारों की पूजा करते है, वहीं घरों में छत्तीसगढ़ी पकवान भी बनाए जाते हैं. साथ ही किसान अपने-अपने कुल देवाताओं की पूजा अराधना भी करते हैं. हरेली पर गाय ,बैल और भैंस को यादवों द्वारा गूड और चिला भी खिलाया जाता है. गांव के बच्चे गेड़ी चढ़ते है, वहीं  गेड़ी दौड़ नित्य का भी जगह- जगह आयोजना होता है. हरेली के दिन गांव में युवाओं की टोली नारियल फेक कर नारियल जीत खेलते है. हरेली में जहां किसान कृषि उपकरणों की पूजा कर पकवानों का आनंद लेते हैं, वहीं युवा और बच्चे गेड़ी चढ़ने का मजा लेंगे. लिहाजा, सुबह से ही घरों में गेड़ी बनाने का काम शुरू हो जाएगा. ऐसे लोगों की भी कमी नहीं है, जो इस दिन 20 से 25 फीट ऊंची गेड़ी बनवाते है.

मुख्यमंत्री ने दी प्रदेशवासियों को बधाई

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी किसानों के पहले त्यौहार हरेली की सभी को बधाई दी है. सीएम बघेल ने एक द्वीट के जरिए अभी शुभकामनाएं दी है.



कुल देवी-देवाताओं की होती है पूजा

हरेली पर किसान नागर, गैंती, कुदाली, फावड़ा समेत कृषि के काम आने वाले सभी तरह के औजारों की साफ-सफाई कर उन्हें एक स्थान पर रखते है और इसकी पूजा-अर्चना होती है. इस अवसर पर सभी घरों में गुड़ का चीला बनाया जाएगा. हरेली के दिन ज्यादातर लोग अपने कुल देवता और ग्राम देवता की पूजा करते है.  ग्रामीण क्षेत्रों में सुबह से शाम तक उत्सव जैसी धूम रहेगी. कुल मिलाकर अच्छी फसल की कामना के साथ प्रकृति की पूजा ही इस पर्व का विशेष महत्व है, जिसे पूरा छत्तीसगढ़ धूमधाम से मनाता है.



ये भी पढ़ें: 

छत्तीसगढ़: एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी में रायपुर के विवेकानंद एयरपोर्ट को देश में मिला 5वां रैंक 

मुश्किलों में निलंबित IPS मुकेश गुप्ता, केंद्र ने ठुकराई निलंबन रद्द करने की अर्जी 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 1, 2019, 10:49 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...