होम /न्यूज /छत्तीसगढ़ /छत्तीसगढ़: केंद्र ने रायपुर नगर निगम को किया ओडीएफ डबल प्लस घोषित

छत्तीसगढ़: केंद्र ने रायपुर नगर निगम को किया ओडीएफ डबल प्लस घोषित

एक्सप्रेस-वे की जांच के लिए रायपुर नगर निगम ने एक टीम बनाई है.

एक्सप्रेस-वे की जांच के लिए रायपुर नगर निगम ने एक टीम बनाई है.

रायपुर नगर निगम को ओडीएफ में डबल प्लस मिला है. नगरीय कार्य मंत्रालय द्वारा रायपुर को खुले में शौच मुक्त प्लस-प्लस घोषित ...अधिक पढ़ें

    छत्तीसगढ़ ने स्वच्छता के क्षेत्र में एक नया कीर्तिमान हासिल किया है. रायपुर नगर निगम को ओडीएफ में डबल प्लस मिला है. नगरीय कार्य मंत्रालय द्वारा रायपुर को खुले में शौच मुक्त प्लस-प्लस घोषित किया गया है. ओडीएफ के लिए राजधानी को पूरे अंक भी मिले है.

    आपको बता दें कि पिछले दिनों केन्द्रीय टीम द्वारा पूरे शहर का दौरा किया गया था. ओडीएफ के कड़े मापदंडों को पूरा करने रायपुर नगर निगम ने जमीनी स्तर पर मजबूत तैयारी भी की थी. शहर में 182 सामुदायिक शौचालयों और निजी शौचालयों का निर्माण किया गया. इनमें से 46 सामुदायिक शौचालयों को पूर्ण सुविधा युक्त बनाया गया. इन शौचालयों में हैंड ड्रायर, एयर फ्रेशनर, दिव्यांग और बच्चों के उपयोग के लिए सुविधा युक्त छोटे वॉश बेसिन, सोप डिस्पेंसर,सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन सहित रोशनी, हवा, पानी इत्यादि की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की गई थी.

    रायपुर को ओडीएफ डबल प्लस का तमगा मिलने से महापौर और कमिश्नर ने खुशी जाहिर करते हुए इसे जनता का सहयोग बताया है. महापौर प्रमोद दुबे का कहना है कि रायपुर को ओडिफ फ्री बनाने के लिए सभी लोगों ने कड़ी मेहनत की है. सभी पार्षद और अधिकारी इसके लिए बधाई के पात्र है. डोर टू डोर कलेक्शन पर हमने काम किया और इसके निगरानी भी की जा रही है. वहीं निगम कमिश्नर रजत बंसल का कहना है कि रायपुर नगर निगम को भारत सरकार की टीम ने ओडिएफ प्लस प्लस घोषित किया है. हमारा प्रयास है कि हम पीपल पावर्ड स्मार्ट सिटी बनकर सामने आए.

    ये भी पढ़ें:

    पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह का नहीं छूट रहा 'बंगला मोह'

    छत्तीसगढ़ में छात्र संघ चुनाव के लिए कैबिनेट में प्रस्‍ताव रखेंगे सिंहदेव 

    'आयुष्मान' योजना की आयु 'स्‍माल ?' 

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स     

    Tags: Chhattisgarh news, Raipur Municipal Corporation, Raipur news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें