CG Weather Alert: दुर्ग-मुंगेली समेत कई जिलों में सुबह से बारिश शुरू, बिजली गिरने का अलर्ट

(सांकेतिक तस्वीर)

छत्तीसगढ़ में इस बार मानसून (Monsoon) पूरी तरह से सक्रिय है. 10 जून को मानसून ने पहली दस्तक दी थी. तब से लेकर अब तक अच्छी बारिश प्रदेश में हो रही है.

  • Share this:
रायपुर. छत्तीसगढ़ में इस बार मानसून (Monsoon) पूरी तरह से सक्रिय है. 10 जून को मानसून ने पहली दस्तक दी थी. तब से लेकर अब तक अच्छी बारिश प्रदेश में हो रही है. मानसून की सक्रियता से खेती किसानी के कार्य में तेजी आई है. बुधवार को रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग संभाग के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. दुर्ग-मुंगेली समेत कुछ जिलों में सुबह से ही बारिश शुरू हो गई है. इसके अलावा कई इलाकों में आकाशीय बिजली गिरने व तेज हवा चलने का अलर्ट भी जारी किया गया है.

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा उत्तर-पश्चिम बिहार और उससे लगे पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर 3.1 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित है. एक द्रोणीका मध्य समुद्र तल पर उत्तर पंजाब से उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी तक हरियाणा, उत्तर उत्तरप्रदेश, उत्तर-पश्चिम बिहार, झारखंड और गंगेटिक पश्चिम बंगाल तक स्थित है. एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा बांग्लादेश और उससे लगे उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर 2.1 किलोमीटर से 7.6 किलोमीटर ऊंचाई पर बना हुआ है. इसके चलते 23 जून को प्रदेश के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है.

यहां हो सकती है भारी बारिश
छत्तीसगढ़ में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी वर्षा होने तथा अकाशी बिजली गिरने की संभावना है. प्रदेश में अधिकतम तापमान में गिरावट संभावित है. जिस तरह से अलग अलग सिस्टम बना हुआ है, उसकी वजह से बीते मंगलवार से ही प्रदेश के कई जिलों में अच्छी बारिश हुई है. वहीं आज भारी बारिश का क्षेत्र मुख्यतः मध्य छत्तीसगढ़ रहने की सम्भावना है. बिलासपुर संभाग के जिले रायपुर और दुर्ग संभाग के जिलों में भारी बारिश संभावित है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.