विधानसभा चुनाव: नक्सली इलाकों में शांतिपूर्वक मतदान करना जवानों के लिए चुनौती
Raipur News in Hindi

विधानसभा चुनाव: नक्सली इलाकों में शांतिपूर्वक मतदान करना जवानों के लिए चुनौती
demo pic

पहले चरण के चुनाव के लिए बाहर के राज्यों से सुरक्षा बलों के जवान बड़ी संख्या में पहुंच रहे है, लेकिन बस्तर जैसे बीहड़ इलाके तक पहुंचना और शांतिपूर्ण मतदान कराना जवानों के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
छत्तीसगढ़ में निर्वाचन आयोग ने 2 चरणों में विधानसभा चुनाव कराने का निर्णय लिया है. पहले चरण में नक्सली क्षेत्र बस्तर और राजनांदगांव जिले के 18 विधानसभा सीटों पर चुनाव कराया जा रहा है. बस्तर में चुनाव के दौरान जहां नक्सली वारदातों का खतरा है, वहीं बस्तर के बीहड़ों तक पहुंचना भी किसी चुनौती से कम नहीं है. बस्तर के हर पोलिंग बूथ तक पहुंचने के लिए जवानों को काफी मशक्कत करनी पड़ेगी. यही वजहै है कि 20-22 दिन पहले से ही प्रदेश के बाहर से सुरक्षा बलों की टुकड़ियों को बुलाकर नक्सली इलाकों तक रवाना किया जा रहा है. रोजाना सुरक्षा बलों की टुकड़ियां राजधानी रायपुर पहुंकर चुनाव कराने रवाना हो रही है.

ये भी पढ़ें: योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में राजनांदगांव से डॉ. रमन सिंह ने भरा नामांकन 

चुनाव आचार संहिता के लगने के बाद बस्तर में सुरक्षा बलों की ज्यादा टुकड़ियां भेजी जा रही है. बावजूद इसके नक्सलियों के हौसले पस्त होने के बजाय बुलंद होते जा रहे है. हाल के दिनों में नक्सलियों द्वारा चुनाव के खिलाफ पर्चे फेंके जाने और बीजापुर, नारायणपुर में नक्सली घटनाओं ने चिंता और बढ़ा दी है. डीआईजी नक्सल ऑपरेशन का कहना है कि शांतिपूर्ण तरीके से मतदान कराने के लिए पर्याप्त सुरक्षा बल हमारे पास मौजूद है.



ये भी पढ़ें: 72 सीटों पर कांग्रेस जल्द कर सकती है प्रत्याशियों का ऐलान, देखिए संभावित नाम 



नक्सल आपरेशन से जुड़े अधिकारियों के शांतिपूर्ण मतदाने कराने के संकल्प के बावजूद कांग्रेस नेता 2 चरणों में चुनाव कराए जाने को लेकर ही सवाल खड़े कर रहे है. कांग्रेस प्रवक्ता घनश्याम राजू तिवारी का कहना है कि प्रदेश में 15 सालों में भाजपा सरकार है. फिर भी प्रदेश में दो चरणों में चुनाव कराए जा रहे है. ये प्रदेश सरकार की नाकामी ही है जो सुरक्षा नहीं दे पा रहे है. वहीं भाजपा प्रवक्ता सच्चिदानंद उपासने का कहना है कि सुरक्षागत कारणों से ही छत्तीसगढ़ में 2 चरणों में चुनाव कराए जा रहे है.

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पर बरसे यूपी सीएम योगी, राम मंदिर पर कही ये बात 
First published: October 24, 2018, 11:06 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading