छत्तीसगढ़ में चक्रवात के कारण मौसम बदला, कहीं गर्मी तो कहीं हो रही हल्की बारिश

छत्तीसगढ़ में 23 मई को सुबह से ही सूरज के उग्र तेवर देखने को मिले. आलम यह रहा कि दोपहर में लू तक चली. इस दौरान लोगों को घर से बाहर निकलते वक्त स्कार्फ और सन ग्लास भी गर्मी से राहत नहीं दे पायी.

News18 Chhattisgarh
Updated: May 24, 2019, 12:12 AM IST
छत्तीसगढ़ में चक्रवात के कारण मौसम बदला, कहीं गर्मी तो कहीं हो रही हल्की बारिश
फाइल फोटो
News18 Chhattisgarh
Updated: May 24, 2019, 12:12 AM IST
छत्तीसगढ़ में 23 मई को सुबह से ही सूरज के उग्र तेवर देखने को मिले. आलम यह रहा कि दोपहर में लू तक चली. इस दौरान लोगों को घर से बाहर निकलते वक्त स्कार्फ और सन ग्लास भी गर्मी से राहत नहीं दे पायी. इस तरह भीषण गर्मी के कारण दिन के समय शहर की गलियों में सन्नाटा पसरा रहा.

बता दें कि राजधानी रायपुर में दूसरी बार 9 मई को अधिकतम तापमान 45 डिग्री तक पहुंच गया. इस दौरान गुरुवार को दिनभर गर्म हवाएं चलती रहीं. सुबह से ही लोग घरों में कैद हो गए थे, जो ऑफिस में थे, वो दिनभर ऑफिस में ही कैद रहे. वहीं किसी काम से राजधानी आए लोग दोपहर में बगीचों में शरण लेकर गर्मी से बचते दिखे. गुरुवार को राजधानी में अधिकतम तापमान 44.7 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3 डिग्री अधिक था. वहीं रात का तापमान 30.6 डिग्री दर्ज किया गया.



वहीं छत्तीसगढ़ में सबसे अधिक तापमान बिलासपुर जिले में 45.8 डिग्री दर्ज की गई है. हालांकि बिलासपुर और सरगुजा संभाग में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ हल्की बारिश भी हुई. मौसम विभाग के मुताबिक डभरा में 2 सेमी, जांजगीर, बलौदा, नवागढ़, जैजैपुर, कोरबा और पाली में 1-1 सेमी बारिश दर्ज की गई है.

मौसम वैज्ञानिक पीएल देवांगन ने बताया कि उत्तर प्रदेश में ऊपरी वायु में एक चक्रवात बना हुआ है. साथ ही पूर्वी मध्य प्रदेश से कोष्ठल कर्नाटक तक एक द्रोणिका बनी हुई है. बंगाल की खाड़ी से हल्की नमी के साथ उत्तर-पश्चिम से तेज गर्म हवाएं भी आ रही है. इस कारण से प्रदेश में कहीं तेज गर्मी, तो कहीं पर बरसात हो रही है.

मौसम विभाग की मानें तो द्रोणिका और चक्रवात के कारण 2-3 दिन तक मौसम कुछ इसी तरह बना रहेगा. वहीं शुक्रवार को छत्तसीगढ़ में अधिकतम तापमान 45 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है. हालांकि शाम या रात में गरज-चमक की स्थिति बनने की संभावना है.

बता दें कि गुरुवार को रायपुर में दिन में 44.7 और रात में 30.6 डिग्री तापमान रहा, माना एयरपोर्ट में 44.4 डिग्री और रात का 30.7 डिग्री तापमान दर्ज हुआ, बिलासपुर में 45.8 दिन का और रात में 27.8 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. वहीं पेंड्रा रोड में दिन का तापमान 42.1 और रात में 22.6 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. इसके अलावा अंबिकापुर में 41.7 और 26.5 डिग्री तापमान, जगदलपुर में 37.9 और 26.1, दुर्ग में दिन का 43.6 तापमान रहा जबकि रात में 27.4 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. वहीं राजनांदगांव में दिन का तापमान 43.4 और रात में 29.5 डिग्री तापमान डिग्री दर्ज किया गया है.

ये भी पढ़ें:- विजय बघेल: CM भूपेश बघेल को हरा चुके हैं, अब 'सरकार' को मात 
Loading...

ये भी पढ़ें:- सुनील सोनी: छत्तीसगढ़ में दूसरी सबसे बड़ी जीत
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...