Home /News /chhattisgarh /

Chhath Puja 2021: यूपी, बिहार के बाद छत्तीसगढ़ में भी रहेगी छुट्टी, CM भूपेश बघेल ने दिए निर्देश

Chhath Puja 2021: यूपी, बिहार के बाद छत्तीसगढ़ में भी रहेगी छुट्टी, CM भूपेश बघेल ने दिए निर्देश

Chhath Puja: छठ पूजा पर छत्तीसगढ़ में बुधवार को सार्वजनिक अवकाश घोषित,

Chhath Puja: छठ पूजा पर छत्तीसगढ़ में बुधवार को सार्वजनिक अवकाश घोषित,

Chhath Puja Hoiliday in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए छठ पूजा (Chhath Puja 2021) के दिन 10 नवंबर यानी बुधवार को सार्वजनिक अवकाश का ऐलान किया है. सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने देशवासियों को छठ महापर्व की बधाई और शुभकामनाएं दी है. 

अधिक पढ़ें ...

रायपुर. छठ पर्व (chhath puja) को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार ने अहम फैसला लिया है. राज्य सरकार ने छठ पूजा के दिन सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने छठ पूजा के अवसर पर सार्वजनिक अवकाश का ऐलान किया था. सीएम बघेल के निर्देश पर सामान्य प्रशासन विभाग ने आदेश जारी कर दिया है. सरकार द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, बुधवार को शासकीय कार्यालयों के साथ ही स्कूलों, कॉलेजों में अवकाश रहेगा. इसके साथ ही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छठ पर्व की शुभकामनाएं दी है.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उत्तर भारतीय और भोजपुरी समाज सहित समस्त प्रदेशवासियों को छठ महापर्व की बधाई और शुभकामनाएं दी है. सीएम बघेल ने अपने शुभकामना संदेश में कहा है कि छठ पूजा सूर्य देव के प्रति कृतज्ञता और आभार प्रकट करने का पर्व है. यह पर्व भाईचारा, सामुदायिक सौहार्द लाने के साथ-साथ लोगों को प्रकृति के करीब लाता है. इस पर्व पर सूर्य और छठी मइया की उपासना की जाती है. भारत के विभिन्न प्रदेशों के समान छत्तीसगढ़ में भी बड़ी संख्या में लोग छठ पूजा करते हैं. लोगों की धार्मिक आस्था और भावना का सम्मान करते हुए बिहार के बाद छत्तीसगढ़ में छठ पूजा के दिन सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है.

छठ पर्व को लेकर जरूरी गाइडलाइन जारी

कोरोना संक्रमण के खतरे के मद्देनजर जिला प्रशासन ने छठ पूजा को लेकर गाइड लाइन जारी किया है. निर्देश के मुताबिक, पूजा स्थल पर सिर्फ पूजा करने वालों को ही मौजूद रहने की इजाजत होगी. छठ घाट पर बेवजह भीड़ न बढ़ाने की हिदायत दी गई है. पूजा के दौरान लोगों को मास्क और सोशल डिस्टेसिंग के नियमों का पालन करना होगा. पूजा स्थल पर बाजार और मेला नहीं लगेगा. पूजा स्थल पर बुजुर्गों और बच्चों को जाने की मनाही है. सभी नियमों का पालन कराने की जिम्मेदारी समितियों को दी गई है.

ये भी पढ़ें: Petrol-Diesel Price: क्या छत्तीसगढ़ में कम होगा VAT? CM भूपेश बघेल और टीएस सिंहदेव के सुर अलग-अलग

छठ पूजा भगवान सूर्य और छठी मैया को समर्पित चार दिवसीय त्योहार है. मालूम हो कि इस साल यह त्योहार 08 नवंबर को नहाय खाय से शुरू हुआ. अब 11 नवंबर की सुबह सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही छठ का त्योहार समाप्त होगा. छठ का त्योहार दिवाली के छठे दिन के बाद और कार्तिक महीने में छठे दिन शुरू होता है.

Tags: Bhupesh Baghel, Chhath Puja 2021, Chhattisgarh news, Raipur news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर