Home /News /chhattisgarh /

छत्तीसगढ़ विधानसभा: इन विभागों के लिए दस हजार 65 करोड़ से ज्यादा की अनुदान मांग पारित

छत्तीसगढ़ विधानसभा: इन विभागों के लिए दस हजार 65 करोड़ से ज्यादा की अनुदान मांग पारित

मंत्री टीएस सिंहदेव (फाइल फोटो)

मंत्री टीएस सिंहदेव (फाइल फोटो)

पंचायत एवं ग्रामीण विकास, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, चिकित्सा शिक्षा, जीएसटी, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी तथा बीस सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्री टीएस सिंहदेव के विभागों के लिए विधानसभा में कुल दस हजार 65 करोड़ 12 लाख 94 हजार रूपए की अनुदान मांगे ध्वनि मत से पारित किया गया है.

अधिक पढ़ें ...
छत्तीसगढ़ के मंत्री टीएस सिंहदेव ने सदन में पंचायत तथा ग्रामीण विकास विभाग से संबंधित व्यय के लिए तीन हजार 550 करोड़ 62 लाख 88 हजार रूपए, त्रि-स्तरीय पंचायतीराज संस्थाओं को वित्तीय सहायता के लिए तीन हजार 303 करोड़ 13 लाख 33 हजार रूपए, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के लिए दो हजार चार करोड़ 92 लाख 80 हजार रूपए, चिकित्सा शिक्षा विभाग से संबंधित व्यय के लिए 884 करोड़ 25 लाख 95 हजार रूपए, जीएसटी विभाग से संबंधित व्यय के लिए 276 करोड़ 65 लाख 33 हजार रूपए, योजना, आर्थिक तथा सांख्यिकी विभाग से संबंधित व्यय के लिए 42 करोड़ 25 लाख 80 हजार रूपए एवं बीस सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन विभाग से संबंधित व्यय के लिए तीन करोड़ 26 लाख 85 हजार रूपए की अनुदान मांगे शामिल की है.

टीएस सिंहदेव ने सदन में कहा कि चिकित्सा अधिकारियों के 600 पदों और विशेषज्ञ चिकित्सकों के 321 पदों पर नियुक्ति की कार्यवाही शीघ्र की जाएगी. शासन द्वारा प्रयोगशाला टेक्नीशियन के 228 और रेडियोग्राफर के 21 पदों पर नियुक्ति की कार्यवाही की जा रही है. साथ ही स्टाफ नर्स के 994 नियमित तथा हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर के लिए 274 नर्सिंग स्टाफ का चयन कर लिया गया है. सिंहदेव ने कहा कि बिलासपुर एवं जगदलपुर के मेडिकल कॉलेजों को सुपरस्पेशिलिटी चिकित्सालय के रूप में स्थापित किया जा रहा है. इसके लिए वर्ष 2019-20 के बजट में 22-22 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है. अम्बिकापुर मेडिकल कॉलेज के नए भवन के निर्माण के लिए आगामी वित्तीय वर्ष में 80 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है. डाक्टरों के 600 व स्पेशलिस्ट डाक्टरों के 321 पदों पर जल्द बहाली होगी. लैब टेक्निशियन और रेडियोग्राफर की भी होगी जल्द भर्ती होगी. बजट में सभी को मुफ्त इलाज देने की कार्ययोजना बन रही है.

तो वही टीएस सिंहदेव के विभागों के बजट को लेकर नेताप्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि बजट में कटौती करके छत्तीसगढ़ सरकार ने यह बता दिया हैं कि उनको यहां की जनता की कितनी चिंता है. तो विभागीय अनुदान मांग पर चर्चा करने के दौरान सदन की कार्यवाही में सत्ता पक्ष के मंत्री की अनुपस्थित रहने के कारण 5 मिनट के लिए स्थगित करना पड़ा इसको लेकर विपक्ष ने सत्तापक्ष पर हमला बोला है. हालांकि विधानसभा में टीएस सिंहदेव के विभागों के बजट अनुदान मांगों पर सत्तापक्ष और विपक्ष दोनों के शोर शराबे के बीच सदन में पास करा लिया गया.ॉ

ये भी पढ़ें:

नान घोटाला मामला: SIT को मिले 'लाल डायरी' के 340 पन्ने, हो सकते है अहम खुलासे 

निलंबित आईपीएस मुकेश गुप्ता को मिली नान और फोन टेपिंग मामले की FIR कॉपी  

कांग्रेस के मंत्री ने पत्नी को बनाया विशेष सहायक, भाजपा ने लगाया परिवारवाद का आरोप 

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स       

Tags: Chhattisgarh news, Congress, Raipur news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर