• Home
  • »
  • News
  • »
  • chhattisgarh
  • »
  • विधानसभा मॉनसून सत्र: किसानों का ये कर्ज माफ नहीं करेगी भूपेश सरकार

विधानसभा मॉनसून सत्र: किसानों का ये कर्ज माफ नहीं करेगी भूपेश सरकार

छत्तीसगढ़ विधानसभा के मॉनसून सत्र में गुरुवार की कार्रवाई जारी है. सदन में किसानों का कर्ज माफ करने को लेकर जमकर हंगामा हुआ.

छत्तीसगढ़ विधानसभा के मॉनसून सत्र में गुरुवार की कार्रवाई जारी है. सदन में किसानों का कर्ज माफ करने को लेकर जमकर हंगामा हुआ.

अगर सभी तरह के किसान का कर्जा माफ किया जाये तो छत्तीसगढ़ सरकार के 40 हजार करोड़ रुपये खर्चा होंगे.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ विधानसभा के मॉनसून सत्र में गुरुवार की कार्रवाई जारी है. सदन में किसानों का कर्ज माफ करने को लेकर जमकर हंगामा हुआ. सूबे के पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने कहा कि हमें बोलने ही नहीं दिया जा रहा है. कर्ज माफी से लाखों किसानों को लाभ मिला है. किसानों का अल्पकालीन कर्ज ही माफ किया जा रहा है,अगर सभी तरह के किसान का कर्जा माफ किया जाये तो 40 हजार करोड़ का खर्चा होगा. हर तरह के किसानो का कर्जा माफ किया जाना चाहिए.

पूर्व सीएम अजीत जोगी की इस मांग पर भूपेश सरकार में सहकारिता मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने जवाब दिया. मंत्री टेकाम ने कहा कि हमने अल्पकालिक ऋण माफ़ करने का ही वायदा अपने चुनावी घोषणा पत्र में किया था. बाकी का ऋण माफ नहीं किया जायेगा. मंत्री के सदन में इस बयान से स्पष्ट हो गया कि दीर्घकालीन कर्ज लिए किसानों का कर्ज भूपेश सरकार अब माफ नहीं करेगी.

छत्तीसगढ़ विधानसभा.


ज्यादा किसान ले रहे ऋण
सदन में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि इस बार ज्यादा संख्या में किसान ऋण ले रहे हैं. छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सदन में कहा कि डिफाल्टर किसानों के लिए सरकार ने विचार किया और निर्णय भी लिया. वन टाइम सेटलमेंट होता है, इस लिए हमने ऋण माफ कर दिया. हम किसानों के हित के लिए काम कर रहे हैं. छत्तीसगढ़ का कोई किसान ऋणी नहीं रहेगा. शासकीय बैंकों का ऋण माफ किया जा रहा है, प्रजातंत्र का हम पालन करते हैं.

विपक्ष ने की ये मांग
छत्तीसगढ़ विधानसभा के मानसून सत्र में ध्यानाकर्षक के तहत प्रदेश में किसानों का कृषि ऋण माफ नहीं किये जाने का मुद्दा विपक्ष ने सदन में उठाया. विपक्ष ने पूछा कि अल्पकालिक ऋण के लिए कितना बजट जारी किया गया है. सहकारिता मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने जवाब देते हुए कहा कि सहकारी बैंकों का पूरा ऋण माफ कर दिया गया है.

ये भी पढें: PM आवास योजना के पैसों से खरीद लिए बाइक-टीवी, अब चुकाने होंगे 3.80 करोड़ रुपए 

ये भी पढ़ें:- मॉनसून सत्र: आज पेश होगा 3 हजार करोड़ रुपये से अधिक का बजट 

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज