लाइव टीवी

चित्रकोट उपचुनाव: महिलाओं के जिम्मे होगी मतगणना की जिम्मेदारी

News18 Chhattisgarh
Updated: October 13, 2019, 10:57 AM IST
चित्रकोट उपचुनाव: महिलाओं के जिम्मे होगी मतगणना की जिम्मेदारी
छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले के चित्रकोट विधानसभा उपचुनाव में मतगणना की जिम्मेदारी पूरी तरह से महिलाओं पर रहेगी.

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बस्तर (Bastar) जिले के चित्रकोट उपचुनाव (By-Election) में 21 अक्टूबर को वोटिंग (Voting) के बाद 24 अक्टूबर को मतगणना (Counting) होगी.

  • Share this:
रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बस्तर (Bastar) जिले के चित्रकोट विधानसभा उपचुनाव (Chitrakote By-Election) में मतगणना की जिम्मेदारी पूरी तरह से महिलाओं पर रहेगी. उपचुनाव (By-Election) में 21 अक्टूबर को वोटिंग (Voting) के बाद 24 अक्टूबर को मतगणना (Counting) होगी. सबसे पहले सुबह 8 बजे से डाक मतपत्रों की गिनती होगी. उसके बाद साढ़े आठ बजे से कन्ट्रोल यूनिट मशीन से मतगणना शुरू की जाएगी. मतगणना के लिए महिला कर्मियों को नियुक्त किया गया है. इन कर्मियों को जगदलपुर (Jagadalpur) कलेक्टोरेट के प्रेरणा कक्ष में पहले चरण का प्रशिक्षण दे दिया गया है. दूसरे चरण में 23 अक्टूबर को मतगणना स्थल पर रिहर्सल कराया जाएगा.

चित्रकोट उपचुनाव (Chitrakote By-Election) में मतगणना का सम्पूर्ण कार्य महिला कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा. बीते शनिवार को प्रशिक्षण में मतगणना कर्मियों को मतगणना की पूरी प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी दी गई. मतगणना जगदलपुर के महिला पाॅलीटेक्निक काॅलेज में होगी. मतगणना स्थल पर अधिकृत व्यक्ति के अलावा अन्य कोई भी व्यक्ति प्रवेश नहीं कर सकेगा. मोबाइल फोन भी पूरी तरह प्रतिबंधित होगा. प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स जीवन लाल शर्मा ने मतगणना के सभी वैधानिक पहलुओं की जानकारी दी.

14 टेबल पर होगी गिनती
मास्टर ट्रेनर जीवन लाख शर्मा ने बताया कि मतगणना के लिए 14 टेबल लगाए जाएंगे. हर टेबल में अभ्यर्थियों के अभिकर्ता उपस्थित रह सकते हैं. उन्होंने कन्ट्रोल यूनिट मशीन का डेमो दिखाकर मतगणना की पूरी प्रक्रिया की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि प्रत्येक मशीन में यह देखना जरूरी है कि उसमें क्लोज बटन दबा हो. यदि किसी कन्ट्रोल यूनिट मशीन में पीठासीन अधिकारी द्वारा क्लोज बटन नहीं दबाया गया है तो इसकी सूचना तत्काल रिटर्निंग अधिकारी अथवा सहायक रिटर्निंग अधिकारी को दी जाए.

ये भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ की तर्ज पर CM गहलोत राजस्थान में भी लागू करेंगे किसान ऋण माफी योजना 

निकाय चुनाव में अब पार्षद चुनेंगे मेयर, सरकार के फैसले का विपक्ष ने किया विरोध

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बस्तर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 13, 2019, 10:57 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...