Home /News /chhattisgarh /

Chhattisgarh Budget 2020: किसानों से न्याय, IIT-IIM में एडमिशन का खर्च उठाएगी भूपेश सरकार

Chhattisgarh Budget 2020: किसानों से न्याय, IIT-IIM में एडमिशन का खर्च उठाएगी भूपेश सरकार

विधानसभा में बजट पेश करते सीएम भूपेश बघेल.

विधानसभा में बजट पेश करते सीएम भूपेश बघेल.

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) सरकार ने अपने दूसरे बजट में युवाओं और किसानों पर विशेष फोकस किया है.

रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) सरकार ने अपने दूसरे बजट में युवाओं और किसानों पर विशेष फोकस किया है. शिक्षा के क्षेत्र में विद्यार्थियों को लाभ देने की विशेष योजना है. बतौर वित्तमंत्री बजट पेश करते हुए भूपेश बघेल ने युवाओं के लिए कई ऐलान किए. भूपेश बघेल ने बताया कि इस सत्र में आयोजित राष्ट्रीय युवा महोत्सव को खासी सफलता मिली. इसे देखते हुए अब हर साल प्रदेश में युवा महोत्सव का आयोजन किया जाएगा. इसके लिए विशेष प्रावधान किया गया है.

भूपेश बघेल ने बजट पेश करते हुए बताया कि प्रदेश सरकार केन्द्रीय शिक्षण संस्थानों के लिए चयनित प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए विशेष योजना लेकर आ रही है. इसके तहत आईआईटी, आईआईएम में चयनित छत्तीसगढ़ के मूल निवासी विद्यार्थियों की शैषणिक शुल्क प्रदेश सरकार वहन करेगी. बजट में इसके लिए अलग से प्रावधान किया गया है. इसके अलावा कृषि ​महाविद्यालयों के उत्थान के लिए बजट है. एमसीआई के मापदंड के अनुसार मेडिकल कॉलेजों में इंफ्रास्ट्रक्चर व संसाधनों के लिए 75 करोड़ रुपये का प्रावधान है. 9 पॉलिटेक्निक कॉलेजों का उन्नयन किया जाएगा.

किसानों के लिए न्याय
भूपेश बघेल ने कहा कि किसानों के लिए विशेष प्रावधान बजट में है. समर्थन मूल्य के अंतर की राशि देने व उन्हें संपन्न बनाने के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना सरकार शुरू करेगी. इसके लिए 5 हजार 100 करोड़ रुपये का विशेष प्रावधान किया गया है. मलेरिया मुक्त बस्तर बनाने के लिए विशेष कार्य किया जाएगा. 65 लाख परिवारों को मुख्यमंत्री स्वास्थ्य योजना के तहत लाभ दिया जाएगा. इसके लिए 565 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

ये भी पढ़ें:
छात्रा को ड्रग्स खिलाकर करता था रेप, प्रेग्नेंट होने पर कराया अबॉर्शन, आरोपी टीचर ने किया सरेंडर

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने की CM भूपेश बघेल की तारीफ, बेटियों के लिए कही ये बड़ी बात

Tags: Bhupesh Baghel, Budget 2020, Chhattisgarh news, Raipur news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर