लाइव टीवी

पराली से प्रदूषण की समस्या पर सीएम भूपेश बघेल ने सुप्रीम कोर्ट से किया ये निवेदन

Raghwendra Sahu | News18 Chhattisgarh
Updated: November 7, 2019, 5:03 PM IST
पराली से प्रदूषण की समस्या पर सीएम भूपेश बघेल ने सुप्रीम कोर्ट से किया ये निवेदन
रियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में किसानों द्वारा खेतों में पराली जलाए जाने से प्रदूषण की समस्या को लेकर सीएम बघेल ने निवेदन किया है. (File Photo)

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) से प्रदूषण की समस्या को लेकर एक मांग की है.

  • Share this:
रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) से निवेदन किया है. हरियाणा (Hariyana), पंजाब (Punjab) और उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में किसानों द्वारा खेतों में पराली जलाए जाने से प्रदूषण (Pollution) की समस्या को लेकर सीएम बघेल ने निवेदन किया है. सीएम बघेल का कहना है कि खेती किसानों के लिए घाटे का सौदा हो गया है और एक फसल से दूसरे फसल में जाने के लिए पराली जलाना मजबूरी हो जाती है. इसको लेकर ही सीएम बघेल ने सुप्रीम कोर्ट से निवेदन किया है.

सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने रायपुर (Raipur) में मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) से निवेदन किया कि एक कमेटी गठित की जानी चाहिए. इस कमेटी में विशेषज्ञ शामिल हों और ये कमेटी केन्द्र सरकार को निर्देश दे कि पराली से किस तरह जैविक खाद बनाकर उपयोग किया जा सके. जिससे खेतों की उवर्रा शक्ति भी बढ़ेगी और प्रदूषण भी नहीं होगा.
दिए थे ये सुझाव
सीएम भूपेश बघेल ने हाल ही में सुझाव दिया था कि मनरेगा के नियोजन से इस पराली और ठूंठ को जैविक खाद में बदलने के लिए केन्द्र सरकार निर्देश दे तो न केवल भारी मात्रा में खाद बनेगा, बल्कि पराली जलाया नही जाएगा, जिससे प्रदूषण नहीं होगा. 100 किलोग्राम पराली से लगभग 60 किलोग्राम शुद्ध जैविक खाद बन सकता है. यानी 35 मिलियन टन पराली से लगभग 21 मिलियन टन यानी दो करोड़ 10 लाख टन जैविक खाद बन सकता है, जिससे उर्वरकता खोती पंजाब की न केवल भूमि का उन्न्यन होगा, बल्कि वहां भयानक रूप से बढ़ते कैंसर का प्रकोप भी कम होगा और दिल्ली का स्वास्थ्य भी ठीक होगा.

ये भी पढ़ें: इस शहर की गली नंबर-7 में 'जिंदगी के दर्द' में तड़प रहा राष्ट्रपति से सम्मानित ये 'चोर' 

धान खरीदी को लेकर Twitter वार, CM भूपेश बघेल को डॉ. रमन ने दिया ये जवाब

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 7, 2019, 5:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...