CM भूपेश बघेल ने नक्सल समस्या हल करने अमित शाह को बताया ये प्लान

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) सोमवार को केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में शामिल हुए.

News18 Chhattisgarh
Updated: August 26, 2019, 5:10 PM IST
CM भूपेश बघेल ने नक्सल समस्या हल करने अमित शाह को बताया ये प्लान
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सोमवार को केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में शामिल हुए. फाइल फोटो.
News18 Chhattisgarh
Updated: August 26, 2019, 5:10 PM IST
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) सोमवार को केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में शामिल हुए. देश में नक्सल समस्या (Naxal Problem) को समाप्त करने की रणनीति बनाने को लेकर बुलाई गई इस बैठक में छत्तीसगढ़ सहित 11 राज्यों के सीएम और डीजीपी (DGP) शामिल हुए. इस बैठक में नक्सल की समस्या को समाप्त करने के लिए सीएम भूपेश बघेल ने केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह को अपना प्लान बताया. सीएम ने कहा की इसी प्लान पर छत्तीसगढ़ में काम किया जा रहा है.

दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित बैठक में सीएम भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने कहा है कि नक्सलवाद और आदिवासी इलाकों में हमारी नीति विश्वास, सुरक्षा और विकास की रही है. इस नीति के ही दम पर हम प्रदेश से नक्सलवाद का जड़ से समाप्त करेंगे. इसके बिना नक्सल समस्या (Naxal Problem) को खत्म नहीं कर सकते. सीएम बघेल ने कहा कि प्रदेश सरकार ने विश्वास और विकास के लिए जो कदम उठाए हैं, उसके बारे में केन्द्र सरकार को बताना चाहता हूं. उन्होंने कहा कि हमने वनवासियों को वन अधिकार पत्रों का वितरण कर उन्हें अधिकार संपन्न बनाया.

CM Bhupesh Baghel told this plan to Union Home Minister Amit Shah, solve Naxal problem, Bastar, Chhattisgarh police, naxalite, CM भूपेश बघेल ने नक्सल समस्या हल करने अमित शाह को बताया प्लान, छत्तीसगढ़ का बस्तर, रायपुर, दिल्ली में हुई बैठक, नक्सल प्रभावित राज्यों की बैठक, अमित शाह ने लिया बैठक
नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बैठक की.


शुरू किए स्कूल

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि बस्तर के जो स्कूल बंद हो चुके थे या नक्सलियों द्वारा तोड़ दिए गए थे, उन्हें पुनः चालू करवाया गया. उन्होंने सड़क निर्माण में आरआरपी-2 योजना में केंद्र से 60 प्रतिशत राशि की जगह शत-प्रतिशत राशि प्रदान करने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि अकेला हमारा बस्तर अंचल केरल राज्य से बड़ा है. सड़क निर्माण के लिए केंद्र से साठ प्रतिशत अनुदान मिलता है. नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने के कारण यहां काम करना कठिन है. उन्होंने आरआरपी-1 योजना की तरह 100 प्रतिशत राशि देने की मांग की.

नक्सली हिंसाओं में आई कमी
सीएम बघेल ने कहा कि पिछले साल की अपेक्षा इस साल प्रदेश में नक्सली घटनाओं में कमी आयी है. हमें स्थानीय लोगों को ज्यादा से ज्यादा रोजगार उपलब्ध कराने होंगे. राज्य सरकार इस दिशा में ठोस पहल कर रही है. उन्होंने बताया कि प्रदेश के पहुंच विहीन गांवों को सड़क सम्पर्क से जोड़ने के लिए जवाहर सेतु योजना शुरू की गई है. महात्मा गांधी की 150वीं जयंती 2 अक्टूबर 2019 के अवसर पर प्रदेश की प्रत्येक ग्राम पंचायत में प्रतिदिन पौष्टिक भोजन निःशुल्क देने की शुरूआत की जाएगी. यह कदम कुपोषण एवं एनीमिया से मुक्ति दिलाने की दिशा में निर्णायक कदम होगा.
Loading...




इस रणनीति पर काम
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बैठक में सुरक्षा, राज्यों के बीच समन्वय और इन क्षेत्र में विकास सम्बंधी विभिन्न विषयों पर केन्द्र सरकार का ध्यान आकृष्ट कराया. बैठक में बताया गया कि राज्य में सुरक्षा और विकास के लिए उच्च स्तर पर यूनीफाईड कमांड की परिकल्पना की गई थी ताकि रणनीति दृष्टि से निगरानी की व्यवस्था के साथ समन्वय सम्बंधी सभी मुद्दों का त्वरित समाधान किया जा सके. बैठक में बताया गया कि छत्तीसगढ़ सहित 6 राज्यों ने यूनीफॉईड कमांड का गठन कर लिया है.

ये भी पढ़ें: 8 लाख रुपये के हीरे की तस्करी की फिराक में 4 आरोपी गिरफ्तार, तस्करों तक ऐसे पहुंची पुलिस 

ये भी पढ़ें: नक्सल समस्या पर अमित शाह ने दिल्ली में बनाई रणनीति, छत्तीसगढ़ में हाई अलर्ट 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 26, 2019, 5:07 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...