लाइव टीवी

छत्तीसगढ़: Corona Virus का असर जेलों पर, 31 मार्च तक कैदियों से नहीं मिल सकेंगे परिजन
Raipur News in Hindi

Devwrat Bhagat | News18 Chhattisgarh
Updated: March 16, 2020, 2:04 PM IST
छत्तीसगढ़: Corona Virus का असर जेलों पर, 31 मार्च तक कैदियों से नहीं मिल सकेंगे परिजन
कोरोना वायरस का दोबारा संक्रमण होने से मरीज से वायरस का प्रसार नहीं हो रहा है.

फिलहाल रायपुर (Raipur) और अंबिकापुर (Ambikapur) के जेल प्रशासन ने ये फैसला लिया है.

  • Share this:
रायपुर. कोरोना वायरस (Corona Virus) की वजह से अब केन्द्रीय जेल (Central Jail) में कैदियों की परिजनों से मुलाकात पर रोक लगा दी गई है. जेल प्रशासन द्वारा एहतियात के तौर पर ये फैसला लिया गया है. जेल में बंद कैदियों (Prisoners) के स्वास्थ्य को देखते हुए 31 मार्च तक ये रोक लगाई गई है. वहीं भविष्य में परिस्थियों को देख आगे का फैसला लिया जाएगा. जेल प्रशासन का ये फैसला सोमवार से ही अमल में लाया जा रहा है. फिलहाल रायपुर (Raipur) और अंबिकापुर (Ambikapur) के जेल प्रशासन ने ये फैसला लिया है.

माना जा रहा है कि दूसरे जिलों के लिए भी जल्द ही आदेश जारी किया जाएगा. आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ में फिलहाल एक भी मरीज कोरोना वायरस पॉजिटिव (COVID-19) नहीं पाया गया है. लेकिन सरकार द्वारा एहतियात के तौर पर कई कदम उठाए गए है और उसी के तहत जेल प्रशासन ने भी कैदियों की परिजनों से मुलाकात पर रोक लगाने का फैसला लिया गया है.

स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया गाइड लाइन



रायपुर केन्द्रीय जेल के डीआईजी केके गुप्ता ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की गाइड लाइन के अनुसार एहतियात के तौर पर ये फैसला लिया गया है, जिसमें 31 मार्च तक परिजनों के मुलाकात पर रोक लगाई गई है. हालांकि जेल में लगे ट्रेजिंग कॉलिंग सिस्टम के द्वारा कैदियों को टेलीफोन के जरिए परिजनों से बात करने के लिए महीने में 1 दिन का जो समय दिया जाता था उसे बढ़ाकर अब हफ्ते में 1 दिन कर दिया गया है. यानि 7 दिनों के भीतर कैदी अपने परिजनों से बातचीत टेलीफोन पर बात कर सकेंगे. केके गुप्ता ने बताया कि इसके अलावा जेल स्टॉफ की सुरक्षा के लिए भी तमाम इंतज़ाम किए गए है जिसमें सेनिटाइज़र से हांथ धोकर और मास्क लगाकर उन्हें जेल परिसर के भीतर प्रवेश करने निर्देश दिए गए है.



रायपुर केन्द्रीय जेल के डीआईजी केके गुप्ता ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की गाइड लाइन के अनुसार एहतियात के तौर पर ये फैसला लिया गया है


आपको बता दें कि कोरोना वायरस को लेकर चीन समेत दूसरे देशों से रायपुर पहुंचे अब तक 79 लोगों की पहचान की गई है. इनमें से 66 की सैंपल जांच में निगेटिव पायी गयी है वहीं 7 मानदंडों के अनुसार नहीं पाए जाने पर जांच में नहीं लिया गया, जबकि 6 व्यक्तियों के रिपोर्ट अभी आना बाकी है. सभी संदिग्धों को होम आइसोलेशन में रखकर निगरानी की जा रही है.

 

ये भी पढ़ें: 

 पति के शराब पीने की आदत से परेशान थी पत्नी, तंग आकर खा लिया जहर 

Corona Virus को लेकर अलर्ट मोड में रायपुर रेल मंडल, स्टेशन किया जा रहा सेनेटाइज 

कोरोना वायरस: स्वास्थ्य विभाग की सभी छुट्टियां निरस्त, सरकार ने दी सतर्क रहने की सलाह 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 16, 2020, 1:59 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading